< प्रधानमंत्री मोदी और शिंजो आबे ने साबरमती आश्रम में महात्मा गाँधी को दी श्रद्धांजलि Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे दो दिवासीय दौरे पर (आ"/>

प्रधानमंत्री मोदी और शिंजो आबे ने साबरमती आश्रम में महात्मा गाँधी को दी श्रद्धांजलि

जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे दो दिवासीय दौरे पर (आज) बुधवार को भारत पहुंचे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अहमदाबाद एयरपोर्ट पर जापानी पीएम अगवानी की। एयरपोर्ट पर पीएम मोदी ने गले मिलकर शिंजो आबे का स्वागत किया।

प्रधानमंत्री से मुलाकात के बाद जापानी प्रधानमंत्री को गार्ड आॅफ आॅनर दिया गया। तय कार्यक्रम के अनुसार पीएम मोदी ने शिंजो आबे के साथ 8 किलोमीटर तक रोड शो किया। रोड शो के दौरान जापानी प्रधानमंत्री व उनकी पत्नी भारतीय परिधान में नजर आये। रोड शो में दोनों प्रधानमंत्री एक खुली जीप में खडे़ होकर अहमदाबाद के लोगों का हाथ हिलाकर अभिवादन स्वीकार किया।

यह रोड शो अहमदाबाद एयरपोर्ट से शुरू होकर साबरमती आश्रम पर खत्म हुआ। पहली बार किसी विदेशी प्रधानमंत्री के भारतीय प्रधानमंत्री ने रोड शो किया, या फिर ऐसा भी कहा जा सकता है कि पहली बार दो प्रधानमंत्रियों ने एक साथ रोड शो किया। रोड शो के दौरान सुरक्षा के दृष्टि से 56 कैमरों से प्रधानमंत्री मोदी और शिंजो आबे के रोड रोड शो की निगरानी की गई। रोड शो के दौरान 28 राज्यों के 28 डांस ग्रुप अलग-अलग स्टेज पर परफाॅर्म करते नजर आये।

रोड शो का अन्तिम चरण साबरमती आश्रम था। जहाँ दोनों ही प्रधानमंत्रियों ने साबरमती आश्रम में भारत के राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी को श्रद्धांजलि दी और बापू को सूत की माला चढ़ाई। प्रधानमंत्री मोदी ने शिंजो आबे को अपने साथ स्वंय गाइड करते हुये पूरा साबरमती आश्रम दिखाया और उसके बारे में जानकारी भी दी। साथ ही जापान के प्रधानमंत्री शिजों आबे ने साबरमती आश्रम की विजिटर डायरी में साइन भी किया।

तय कार्यक्रम के अनुसार गुरूवार (कल) को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे गुरूवार को अहमदाबाद और मुम्बई के बीच चलने वाली पहली बुलेट ट्रेन परियोजना की आधारशिला रखेंगे।

भारत को जापान के सहयोग से इस प्रोजेक्ट के पूरा करने में लगभग पांच साल लगेंगे और लोगों को 2022 तक बुलेट ट्रेन चढ़ने का मौका मिलेगा।

 

About the Reporter

अन्य खबर

चर्चित खबरें