< UP Board 2020: कड़ी निगरानी के बीच शुरू हुई बोर्ड परीक्षा, सीएम योगी ने बंधाया हौसला] Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News लखनऊ,

उत्तर प्र"/>

UP Board 2020: कड़ी निगरानी के बीच शुरू हुई बोर्ड परीक्षा, सीएम योगी ने बंधाया हौसला]

लखनऊ,

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से आयोजित होने वाली 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं आज यानी कि मंगलवार से शुरू हो चुकी है। 10वीं और 12वीं में कुल 56 लाख स्टूडेंट्स शामिल होने वाले हैं। इसमें 10वीं की परीक्षाएं 3 मार्च और 12वीं की परीक्षा 6 मार्च को खत्म होंगी। ऐसे में हम आपको बताने जा रहे हैं कि रिजल्ट कब जारी होगा। बोर्ड परीक्षाओं का रिजल्ट अप्रैल में घोषित होगा।

परीक्षाएं नकलविहीन कराने के लिए शासन की ओर से डीएम एवं पुलिस अधीक्षक के साथ एसटीएफ को परीक्षा की जिम्मेदारी दी है।  नकल रोकने के लिए बोर्ड की ओर से पहली बार प्रदेश के सभी केंद्रों को एक साथ जोड़ने के साथ वेबकास्टिंग के जरिए निगरानी की व्यवस्था की गई है। विद्यालयों को शिक्षा निदेशालय लखनऊ में स्थापित राज्य स्तरीय कंट्रोल रूम से जोड़ा गया है।

2020 में कम हो गए 1.88 लाख परीक्षार्थी
बोर्ड परीक्षा में प्रदेश भर में हाईस्कूल में 3022607 एवं इंटरमीडिएट में 2584511 कुल 5607118 परीक्षार्थी 7784 केंद्रों पर परीक्षा में शामिल हो रहे हैं। 2020 की परीक्षा में 2019 की अपेक्षा 1.88 लाख परीक्षार्थी कम हो गए हैं। साथ ही 570 केंद्र भी कम हो गए हैं। 

बोर्ड की ओर से नकल रोकने केलिए पहली बार रंगीन और सिलाई वाली कॉपियां प्रयोग में लाई जा रही हैं। इससे अब परीक्षार्थी कॉपी की सील तोड़कर, उसके पेज अलग नहीं कर सकेंगे। यूपी बोर्ड सचिव नीना श्रीवास्तव ने बताया कि बोर्ड की ओर से पहली बार परीक्षा में सभी 75 जिले में कोडिंग वाली कॉपी प्रयोग में लाई जा रही है। 

सचिव ने बताया कि शासन के निर्देश पर बोर्ड ने कॉपी के हर पेज पर रोलनंबर और कॉपी की कोडिंग लिखना अनिवार्य कर दिया है। सचिव का कहना है कि कॉपी के हर पृष्ठ पर जब परीक्षार्थी अपने से रोलनंबर और कॉपी कोड लिखेगा तो भविष्य में कॉपी बदले जाने की शिकायत पर बोर्ड उसकी हैंड राइटिंग का मिलान कर सकेगा।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने परीक्षा से ठीक पहले यूपी बोर्ड के सभी परीक्षार्थियों को बधाई और शुभकामनाएं दी।

सीएम योगी ने अपने ट्वीट में लिखा, आज से UP Board की परीक्षाएं शुरू हो रही हैं।' आप सबने वर्ष भर मेहनत और लगन से पढ़ाई की है. उन्होंने कहा कि आत्मविश्वास के साथ प्रसन्न चित्त से प्रश्नों के उत्तर बिना तनाव के दीजियेगा। योगी ने कहा कि मुझे विश्वास है मेहनत रंग लाएगी और सफलता आपके कदम चूमेगी। सभी को आशीर्वाद के साथ शुभकामनाएं।

परीक्षा की तैयारी परखने उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा के साथ माध्यमिक शिक्षा राज्य मंत्री गुलाब देवी तथा प्रमुख सचिव माध्यमिक शिक्षा अराधना शुक्ला के साथ शिक्षा विभाग के आला अधिकारियों ने लखनऊ के कई परीक्षा केंद्रों का दौरा भी किया।  डा. दिनेश शर्मा ने बताया कि 10वीं और 12वीं का रिजल्ट अप्रैल के महीने में जारी कर दिया जाएगा। मीडिया रिपोर्ट में उप मुख्यमंत्री ने इस बात को स्वीकार किया है। वैसे ये पहली बार होगा कि बोर्ड परीक्षाएं 15 दिन में खत्म हो जाएंगी। 

अन्य खबर

चर्चित खबरें