< ट्रेन में सफर के दौरान चैन से सो सकते है आप, स्टेशन से पहले जगाएगा रेलवे Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News  नई दिल्ली,

अब आपको रेल यात्"/>

ट्रेन में सफर के दौरान चैन से सो सकते है आप, स्टेशन से पहले जगाएगा रेलवे

 नई दिल्ली,

अब आपको रेल यात्रा के दौरान रात के समय नींद के कारण निर्धारित स्टेशन के बजाय किसी दूसरे स्टेशन पर पहुंच जाने की चिंता नहीं सताएगी। निर्धारित स्टेशन आने पर अब रेलवे आपके फोन में घंटी बजाकर नींद से जगाएगा। रेलवे ने डेस्टिनेशन अलर्ट वेकअप अलार्म सेवा शुरू की है। इसके साथ ही आधे घंटे पहले फोन कर यात्री को स्टेशन के बारे में बताया जाएगा।

इस सेवा का उपयोग करने पर रेल यात्रियों को गंतव्य स्टेशन के छूट जाने की चिंता में जागते रहने के झंझट से छुटकारा पा सकते हैं। यह सेवा आईआरसीटीसी और भारत बीपीओ के बीच संयुक्त पहल का हिस्सा है। इस सेवा के इस्तेमाल के लिए यात्री को रेलवे सहायता नंबर 139 पर फोन मिलाना होगा। इस सेवा एक अंतर्गत गंतव्य आने की जानकारी स्टेशन पर गाड़ी पहुंचने से आधे घंटे पहले ही यात्री के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एलर्ट फोन कॉल द्वारा भेज दी जाएगी।

इस सेवा को अधिक-से-अधिक विश्वसनीय बनाने की कोशिश की जा रही है। इस सेवा के माध्यम से ट्रेन के आगमन और प्रस्थान संबंधी जानकारी हासिल की जा सकती है। साथ ही ट्रेन की तत्कालीन स्थिति और किराया भाड़ा जैसी जानकारियां भी आसानी से मिल जाती हैं। इन सेवाओं के साथ-ही-साथ, 139 नंबर के माध्यम से तत्काल सेवा के अंतर्गत रेलवे सीट की उपलब्धता, सीट कैंसल करना, रिफंड संबंधी नियम और ट्रेन की प्लेटफॉर्म स्थिति के विषय में भी जाना जा सकता है।

अन्य खबर

चर्चित खबरें