< रायसीना डायलॉग में शामिल होने पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, 100 देशो के 700 से ज्यादा सदस्य ले रहे भाग Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News नई दिल्ली,

दुनियाभर में प्रति"/>

रायसीना डायलॉग में शामिल होने पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, 100 देशो के 700 से ज्यादा सदस्य ले रहे भाग

नई दिल्ली,

दुनियाभर में प्रतिष्ठित कूटनीतिक संवाद कार्यक्रम रायसीना डायलॉग का शुभारंभ आज हो रहा है। इसके उद्घाटन सत्र में शामिल होने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहुंच गए हैं। सत्र में दुनिया की मौजूदा चुनौतियों पर सात पूर्व राष्ट्र प्रमुख विचार साझा करेंगे। दरअसल दिल्ली में मंगलवार को रायसीना डायलॉग 2020 का आगाज हो चुका है। वैश्विक राजनीति और वैश्विक अर्थव्यवस्था पर आधारित इस कॉन्फ्रेंस में 100 देशों से ज्यादा के तकरीबन 700 नुमाइंदे हिस्सा ले रहे हैं।

विदेश मंत्रालय ने बताया कि प्रतिष्ठित रायसीना डायलॉग के पांचवे संस्करण का आयोजन विदेश मंत्रालय और ऑर्ब्जवर रिसर्च फाउंडेशन ने संयुक्त रूप से किया है और इसमें करीब 100 देशों के 700 अंतरराष्ट्रीय प्रतिनिधि शामिल होंगे। यह अपनी तरह के सबसे बड़े समागमों में एक है। तीन दिन चलने वाले इस कॉन्फ्रेंस में रूस, ईरान, डेनमार्क, हंगरी, मालदीव, दक्षिण अफ्रीका, इस्टोनिया और यूरोपीय यूनियन सहित 12 देशों के विदेश मंत्री शामिल हो रहे हैं। बांग्लादेश ने अपने सूचना मंत्री मोहम्मद एच महमूद को भेजा है. हालांकि कॉन्फ्रेंस 3 दिन का ही है लेकिन सूचना मंत्री 5 दिन के दौरे पर आए हैं।

सम्मेलन के विभिन्न सत्रों में दुनिया के 30 थिंक टैंक भी अपने विचार रखेंगे। प्रधानमंत्री मोदी और सात राष्ट्र प्रमुख एवं शासनाध्यक्ष उद्घाटन सत्र में शामिल होंगे और इस दौरान दुनिया के समक्ष वैश्वीकरण से जुड़ी चुनौतियों, 2030 का एजेंडा, आधुनिक दुनिया में प्रौद्योगिकी की भूमिका, जलवायु परिवर्तन और आतंकवाद का मुकाबला जैसे मुद्दों पर अपनी राय रखेंगे।

अन्य खबर

चर्चित खबरें