< दिल्ली विधानसभा चुनावों की तारीखों का हुआ ऐलान Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News नई दिल्ली,

दिल्ली में विधान"/>

दिल्ली विधानसभा चुनावों की तारीखों का हुआ ऐलान

नई दिल्ली,

दिल्ली में विधानसभा चुनावों  की तारीखों का आज ऐलान हो गया। राष्ट्रीय राजधानी की 70 विधानसभा सीटों पर 8 फरवरी को मतदान होंगे। सभी सीटों पर एक चरण में ही वोटिंग होगी। सभी सीटों के नतीजे 11 फरवरी को आएंगे। भारत के मुख्य चुनाव आयुक्त सनील अरोड़ा ने आज ऐलान किया कि चुनावों की घोषणा के साथ ही दिल्‍ली में आचार संहिता लागू हो गई है। दिल्ली की 70 विधानसभा सीटों में से 12 सीटें अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित हैं। चुनाव आयोग के आंकड़ों के मुताबिक दिल्ली में 1.46 करोड़ वोटर्स हैं।

नोटिफिकेशन - 14 जनवरी, मंगलवार

नॉमिनेशन की आखिरी तारीख – 21 जनवरी, मंगलवार

स्क्रूटनी – 23 जनवरी

नामांकन वापस लेने की तारीख - 24 जनवरी

वोटिंग - 8 फरवरी

नतीजे - 11 फरवरी

मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि दिल्ली में कुल 70 विधानसभाएं हैं, अभी की विधानसभा का कार्यकाल 22 फरवरी, 2020 को खत्म हो रहा है।चुनाव को लेकर राज्य चुनाव आयोग, पुलिस के साथ बैठक की गई थी। वोटरों को पोलिंग बूथ पर आने के लिए पिक अप-ड्रॉप मिलेगा। इसकी जानकारी वेबसाइट पर डाल दी जाएगी और एक नंबर भी जारी किया जाएगा।

पिछली बार 2015 में हुए विधानसभा चुनाव में अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी ने 70 सदस्‍यीय विधानसभा में रिकॉर्ड 67 सीटें जीती थीं। बीजेपी को बाकी बची तीन सीटें हासिल हुई थीं। कांग्रेस का खाता भी नहीं खुला था।

अन्य खबर

चर्चित खबरें