< अब विदेश में भी वीवीआईपी की सुरक्षा पर रहेगी एसपीजी की नजर Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News नई दिल्ली, 

स्पेशल प्रोटेक्श"/>

अब विदेश में भी वीवीआईपी की सुरक्षा पर रहेगी एसपीजी की नजर

नई दिल्ली, 

स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप सुरक्षा के नियमों को लेकर केंद्र सरकार सख्त हुई है। इस विशेष सुरक्षा प्राप्त व्यक्ति को अपने विदेशी दौरों पर भी जवानों को साथ ले जाना होगा। न केवल पीएम मोदी, बल्कि अन्य शख्सियत भी, जिन्हें ये सुविधा प्राप्त है, उनके साथ एसपीजी के जवान भी विदेश दौरा करेंगे और उनकी सुरक्षा करेंगे। 

पहले ऐसा नहीं होता था, लेकिन अब केंद्रीय गृह मंत्रालय सरकार नियम में बदलाव कर रही है। सरकार के इस फैसले को कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और गांधी परिवार के अन्य सदस्यों के दौरों से जोड़ कर देखा जा रहा है। देश में प्रधानमंत्री और पूर्व प्रधानमंत्रियों को एसपीजी सुरक्षा दी जाती रही है।

Image result for spg surksha rahul

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को भी एसपीजी सुरक्षा दी जाती थी, लेकिन हाल ही में उनकी सुरक्षा थोड़ी कम करते हुए जेड प्लस श्रेणी में तब्दील कर दी गई। वर्तमान में एसपीजी सुरक्षा की सुविधा पीएम मोदी के अलावा गांधी परिवार को मिलती है। कांग्रेस की अंतरिम अक्ष्यक्ष सोनिया गांधी, पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और कांग्रेस महसचिव प्रियंका गांधी को यह सुविधा दी गई है।

 बता दें कि चार स्तरीय सुरक्षा के अलावा स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप एक स्पेशल सुरक्षा व्यवस्था है जिसके तहत देश के वर्तमान और पूर्व प्रधानमंत्रियों के अलावा उनके करीबी परिजनों को यह सुरक्षा दी जाती है। पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्या के बाद देश के शीर्ष पद पर बैठे नेता और उनके परिजनों की सुरक्षा देने के लिहाज से एसपीजी की स्थापना की गई थी।

राहुल गांधी, सोनिया गांधी

एसपीजी जवानों को विदेश नहीं ले जाता था गांधी परिवार, पर अब नहीं एसपीजी सुरक्षा के तहत गांधी परिवार अबतक देश में तो जवानों को साथ रखता था, लेकिन विदेश साथ नहीं ले जाता था। राहुल गांधी, सोनिया गांधी या प्रियंका गांधी जब भी विदेश दौरे पर जाते थे, तो अपने पहले पड़ाव तक ही एसपीजी सुरक्षा साथ ले जाते थे। पहले पड़ाव से जवानों को वापस भेज दिया जाता था।

इस दौरान गांधी परिवार के सदस्य प्राइवेसी का हवाला देते थे। केंद्रीय गृह मंत्रालय की सख्ती के बाद अब एसपीजी जवान हमेशा वीवीआईपी के साथ रहेंगे, ताकि उनकी जान को कभी कोई खतरा न हो। पीएम मोदी भी हमेशा एसपीजी सुरक्षा घेरे में रहते हैं। अब गांधी परिवार को भी एसपीजी जवानों को अपने साथ विदेश ले जाना होगा।

 

 

 

 

अन्य खबर

चर्चित खबरें