< अमित शाह ने जम्मू-कश्‍मीर से धारा 370 हटाने का संकल्प पेश किया, राज्यसभा में हंगामा Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News गृहमंत्री अमित शाह ने जम्‍मू-कश्‍मीर से धारा 370 हटाने की सिफारि"/>

अमित शाह ने जम्मू-कश्‍मीर से धारा 370 हटाने का संकल्प पेश किया, राज्यसभा में हंगामा

गृहमंत्री अमित शाह ने जम्‍मू-कश्‍मीर से धारा 370 हटाने की सिफारिश की। इस पर राज्यसभा में जोरदार हंगामा शुरू हो गया। कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद ने गृहमंत्री के बयान से पहले ही कश्‍मीर मुद्दे को उठाते हुए कहा कि जम्‍मू-कश्‍मीर में युद्ध जैसे हालात हैं, पूर्व मुख्‍यमंत्रियों को नजरबंद क्‍यों कर दिया गया है।

इसपर गृहमंत्री अमित शाह ने कहा, ‘कश्‍मीर पर किसी भी सवाल का जवाब देने को तैयार हूं।‘ राष्‍ट्रपति की मंजूरी के बाद अनुच्‍छेद 370 के सभी खंड लागू नहीं होंगे। उन्‍होंने जम्‍मू कश्‍मीर के पुनर्गठन का विधेयक पेश किया। 

बता दें कि सुबह से ही विपक्षी दल कश्मीर मुद्दे को लेकर रणनीति बनाने में जुटे हुए हैं। तमाम विपक्षी दलों ने राज्यसभा व लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव का नोटिस दिया है। PDP सांसद संसद में काली पट्टी बांधकर प्रदर्शन कर रहे हैं। इससे पहले कश्मीर मुद्दे पर थोड़ी देर पहले ही पीएम आवास पर कैबिनेट की अहम बैठक संपन्न हुई। बैठक में फैसला लिया गया कि केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह कश्मीर मुद्दे पर दोनों सदनों को संबोधित करेंगे।

 

Image result for अमित शाह ने जम्मू-कश्‍मीर से धारा 370 हटाने का संकल्प पेश किया, राज्यसभा में हंगामा

 

सॉलीसीटर जनरल तुषार मेहता भी संसद में मौजूद हैं गुलाम नबी आजाद ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को संसद में बयान देने को मजबूर करेंगे। कश्‍मीर में लोकतंत्र की हत्‍या हो रही है भाजपा इसे 70 साल पीछे ले जाना चाहती है। राज्‍य सभा चेयरमैन द्वारा लिए गए फैसले के अनुसार, आज के लिए सूचीबद्ध कुछ आवश्‍यक विधायी कार्यों के पूरा होने के बाद ही जीरो आवर के मामले उठाए जाएंगे। डीएमके सांसद टीआर बालू ने स्‍थगन प्रस्‍ताव का नोटिस दिया। आरएसपी नेता एनके प्रेमचंद्रन और सीपीआइएम नेता एएम आरिफ ने लोकसभा में स्‍थगन प्रस्‍ताव का नोटिस दिया है। 

सदन में बयान से पहले गृह मंत्री व गृह सचिव की बैठक संसद में सोमवार को लोकसभा में कांग्रेस सांसद बैठक करेंगे। बैठक में कश्‍मीर पर रणनीति बनाई जा सकती है। विपक्ष का राष्‍ट्रपति तक पहुंचने की संभावना है। पीपुल्‍स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) के राज्‍य सभा सांसद नजीर अहमद लावे ने कश्‍मीर मामले पर जीरो आवर नोटिस दिया है।

 

Image result for अमित शाह ने जम्मू-कश्‍मीर से धारा 370 हटाने का संकल्प पेश किया, राज्यसभा में हंगामा

 

एआइएमआइएम सांसद असदुद्दीन ओवैसी ने लोकसभा में स्‍थगन प्रस्‍ताव दिया है कश्‍मीर मुद्दे पर राज्‍यसभा में भी कांग्रेस सांसदों गुलाम नबी आजाद, आनंद शर्मा, अंबिका सोनी और भुवनेश्‍वर कालिता ने स्‍थगन प्रस्‍ताव का नोटिस दिया है। कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी, के सुरेश और मनीष तिवारी ने लोक सभा में स्‍थगन प्रस्‍ताव का नोटिस दिया है।

अन्य खबर

चर्चित खबरें