< 1 घंटे के अंदर छोटे उद्यमियों को मिलेगा 1 करोड़ का लोन: पीएम मोदी Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को एक वीडियो कांफ्रेंसि"/>

1 घंटे के अंदर छोटे उद्यमियों को मिलेगा 1 करोड़ का लोन: पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को एक वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए लोगों को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने लघु उद्योग सेक्टर में लिए गए १२ बड़े फैसलों पर बात की। उन्होंने कहा कि एमएसएमई एवं छोटे उद्योग हमारे देश में करोड़ों देशवासियों की रोजी-रोटी का साधन है। यह हम भली-भांति जानते हैं।

साथ ही कहा कि हम यह भी जानते हैं कि यह देश की अर्थव्यवस्था में बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। उन्होंने छोटे उद्यमियों को दिवाली से पहले बड़ा गिफ्ट दिया है। उन्होंने कहा कि हम छोटे उद्यमियों को ५९ मिनट में १ करोड़ तक लोन पास करेंगे।

उन्होंने कहा कि एमएसएमई कृषि के बाद रोजगार देने वाला दूसरा सबसे बड़ा सेक्टर हैं। पीएम ने कहा कि खेती भारतीय अर्थव्यवस्था की रीढ़ है तो एमएसएमई उसके मजबूत कदम हैं। दोनों ही देश की प्रगति को गति देने का काम करते हैं। उन्होंने कहा कि जीएसटी पंजीकृत हर एमएसएमई को १ करोड़ रु तक के नए कर्ज या इन्क्रीमेंटल लोन की रकम पर ब्याज में २ प्रतिशत की छूट दी जाएगी

बिल्कुल जमीनी स्तर पर जाकर, नियमों में सुधार करके, एमएसएमई के लिए अब उद्योग की राह और आसान बनाने का काम हमने किया है। इसलिए कितने ही शहरों की पहचान, उनके यहां चलने वाले लघु उद्योगों की वजह से ही है। पीएम मोदी ने कहा कि अगर मैं कहूं कि देश के हर जिले के साथ, उसकी एक खास पहचान जुड़ी हुई हो तो गलत नहीं होगा।

इन सभी की कमान लघु उद्योगों ने ही तो संभाल रखी है। ये एमएसएमई कृषि के बाद रोजगार देने वाला दूसरा सबसे बड़ा सेक्टर है। उन्होंने कहा कि पिछले कुछ हफ्तों से भारत सरकार के कई मंत्रालय मिलकर इन फैसलों तक पहुंचने में जुटे हुए थे। मोदी ने कहा कि भारत में चार-साढ़े ४ वर्षों में बहुत बदलाव हुए हैं, इनमें छोटे उद्योगों की अहम भूमिका रही है।

४ साल पहले कोई यकीन नहीं कर सकता था वो हमने करके दिखाया है। वहीं अरुण जेटली ने कहा कि इतिहास में पहली बार भारत दुनिया में सबसे तेज गति से बढ़ने वाला देश बन गया है। उन्होंने कहा कि अर्थव्यवस्था ९वें नंबर पर थी अब ६ठे नंबर पर आ गई है।

 

About the Reporter

अन्य खबर

चर्चित खबरें