< रायबरेली में ट्रेन हादसा- न्यू फरक्का एक्सप्रेस के 6 डब्बे पटरी से उतरे Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News यूपी के रायबरेली में एक यात्री रेल के बेपटरी होने से बड़ा हादसा "/>

रायबरेली में ट्रेन हादसा- न्यू फरक्का एक्सप्रेस के 6 डब्बे पटरी से उतरे

यूपी के रायबरेली में एक यात्री रेल के बेपटरी होने से बड़ा हादसा हो गया है। बुधवार तड़के न्यू फरक्का एक्सप्रेस की 6 बोगियां पटरी से उतर गईं। इस रेल हादसे में 7 लोगों की मौत हो गई और 20 यात्री जख्मी हैं। इनमें 9 घायल यात्रियों की हालत बेहद गंभीर बताई जा रही है। यह हादसा रायबरेली के हरचंदपुर स्टेशन के पास हुआ है।

मृतकों में एक महिला और एक बच्चा भी शामिल है। फिलहाल स्थानीय लोग और पुलिस की टीम राहत और बचाव कार्य में जुटी है। बताया गया है कि एटीएस टीम मौके पर पहुंच गई है। जानकारी के मुताबिक, बुधवार तड़के यहां हरचंदपुर से 50 मीटर की दूरी पर न्यू फरक्का एक्सप्रेस की 6 बोगियां पटरी से उतर गईं।

इसके बाद वहां अफरातफरी का माहौल बन गया। लोग चिल्लाते हुए जान बचाने के लिए इधर-उधर भागने लगे। आसपास के लोग फौरन मदद को दौड़ पड़े। हादसे की कुछ तस्वीरें भी आ रही हैं। यह ट्रेन मालदा से रायबरेली होते हुए दिल्ली जा रही थी। यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हादसे का संज्ञान लिया है।

उन्होंने जिलाधिकारी, एसपी, स्वास्थ्य अधिकारियों और एनडीआरएफ को हरसभंव मदद पहुंचाने का निर्देश दिया है। साथ ही सीएम योगी ने डीडीपी ओपी सिंह से बात कर हर जरूरी कदम उठाने को कहा है। रायबरेली में हुए रेल हादसे में मृतकों के परिजनों और घायलों के लिए यूपी सरकार ने मुआवजे की घोषणा की है।

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि मृतकों के परिजनों को 2 लाख और गंभीर रूप से घायल हुए लोगों को 50 हजार रुपये की आर्थिक मदद दी जाएगी। लखनऊ और वाराणसी से एनडीआरएफ की टीमें मौके पर पहुंच गई हैं। स्थानीय पुलिस और एम्बुलेंस भी घटनास्थल पर मौजूद है। घायलों को स्थानीय अस्पताल ले जाया जा रहा है।

सूत्रों के मुताबिक रेलवे बोर्ड के चेयरमैन अश्विनी लोहानी खुद घटनास्थल के लिए रवाना हो गए हैं। एडीजी लॉ एंड ऑर्डर आनंद कुमार ने बताया है कि एटीएस टीम भी मौके पर पहुंची है। ट्रेन की एस-6, एस-7, एस-8, एस-9, एस-10 एवं एस-11 बोगियां पटरी से उतरीं है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रायबरेली में ट्रेन के पटरी से उतरे जाने की घटना में मारे गए लोगों के परिजनों को 2-2 लाख रुपये तथा गंभीर रूप से घायल लोगों को 50,000 रुपये का मुआवजा देने का ऐलान किया है।

ट्रेन दुर्घटना के बाद रूट बंद होने से कई ट्रेनों का संचालन बाधित हो गया है। इस रूट पर आने जाने वाली सभी ट्रेन फिलहाल बाधित हैं। इस रूट पर चलने वाली प्रमुख प्रभावित ट्रेनें हैं- लालकुआं हावड़ा सुपरफास्ट, आनंदविहार वाराणसी गरीब रथ, भोपाल प्रतापगढ़ सुपरफास्ट, अर्चना एक्सप्रेस, नीलांचल सुपरफास्ट, लोकमान्य तिलक टर्मिनस से प्रतापगढ़ सुपरफास्ट, त्रिवेणी एक्सप्रेस, गोमती एक्सप्रेस, काशी विश्वनाथ एक्सप्रेस, जैसलमेर हावड़ा सुपरफास्ट और लखनऊ यशवंतपुर मेल एक्सप्रेस। रेलवे ने जारी किए हेल्पलाइन नंबर: दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन बीएसएनएल- 05412-254145, रेलवे 027-73677 और पटना स्टेशन बीएसएनएल- 0612-2202290, 0612-2202291, 0612-220229, रेलवे- 025-83288।
 

About the Reporter

अन्य खबर

चर्चित खबरें