< भारत दिलाएगा विश्व को ऊर्जा संकट से मुक्ति Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News

भारत दिलाएगा विश्व को ऊर्जा संकट से मुक्ति

सम्पूर्ण विश्व को ऊर्जा संकट से मुक्ति दिलाने की दिशा में भारत की अंतरिक्ष एजेंसी इसरो ने एक बड़ा कदम उठाने की उठाने की पहल  है। इसरो इस समय चन्द्रमा की धरातल पर खुदाई कर के स्वच्छ ऊर्जा के स्त्रोत हीलियम-3 की खोज करने मे लगी है । भारत के इस मिशन की लागत लगभग 800 करोड़ रूपये के आस-पास होने की संभावना है।

इसरो के सूत्रो से जानकारी दी गई कि अगर चाँद पर इस पदार्थ की खोज  सफल हुई तो पूरी दुनिया के सैकड़ों वर्षों के लिए ऊर्जा की कोई भी कमी नही होगी दुनिया के कई विकासशील देश इस मिशन में लगे हुए हैं। इसरो का मानना है कि जिस देश के पास इस मिशन को सफलतापूर्वक करने की क्षमता होगी वही इस मिशन का अग्रेसर होगा, इसरो को खुद पर्याप्त विशेष है इसीलिये वह इस मिशन का नेतृत्व करना चाह रहा है।

जानकारी के लिए आप को बता दे की इसरो अक्टूबर में एक रोवर लांच करने की दिशा में काम कर रहा है, जो चाँद की सतह से जल-मिट्टी के नमूने धरती पर लाएगा जिसकी गहन जांच और हीलियम-3 की पहचान की जायेगी. यूएस की अंतरिक्ष एजेंसी नासा भी इसी तरह के मिशन पर काम कर रही है. इसकी ख़ास बात यह है कि यह मिशन सारे मिशन की तरह अन्य देशों की तुलना में काफी सस्ता है.

अन्य खबर

चर्चित खबरें