< बाल तस्करी रोकने के लिए चलाया जा रहा अभियान Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News दिल्ली में दूसरे राज्यों से घर छोड़कर आने वाले या तस्करी कर लाए ज"/>

बाल तस्करी रोकने के लिए चलाया जा रहा अभियान

दिल्ली में दूसरे राज्यों से घर छोड़कर आने वाले या तस्करी कर लाए जाने वाले बच्चों के लिए दिल्ली बाल अधिकार संरक्षण आयोग विशेष अभियान शुरू करेगा, ताकि ऐसे बच्चों को वापस घर भेजा जा सके। अभियान नई दिल्ली रेलवे स्टेशन और पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन पर चलेगा। १६ अगस्त से अभियान शुरू हो सकता है। अभियान के दौरान आयोग उन राज्यों की सूची तैयार करेगा, जहां से सबसे अधिक बच्चे आते हैं। डीसीपीसीआर सदस्य रीता सिंह का कहना है कि चाइल्ड वेलफेयर कमेटी के समक्ष रोज ऐसे करीब ७० बच्चों को पेश किया जाता है। ये बच्चे रेल द्वारा दूर-दराज के हिस्सों से दिल्ली पहुंचते है, जिनमें से कुछ मानव तस्करी का शिकार भी होते है।

हालांकि इनकी संख्या लगातार बढ़ रही है। इसे रोकने के लिए आयोग उत्तर रेलवे, जिला बाल संरक्षण इकाई सहित कई दूसरे निकायों और समाजसेवी संगठनों के साथ मिलकर अभियान चलाएंगे। उन्होंने बताया कि नई दिल्ली रेलवे स्टेशन और पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन पर २४ घंटे के लिए वॉलेंटियर तैनात होंगे। दोनों रेलवे स्टेशन पर सात-सात दिन तक बच्चों को पकड़ने के लिए टीम मुस्तैद रहेंगी। रेलवे स्टेशन के आधे किलोमीटर के दायरे में भी पूरी निगरानी रखी जाएगी। पकड़े गए बच्चों को बाल संरक्षण गृह में रखने के बाद उन्हें वापस अभिभावकों को सौंपा जाएगा। इस संबंध में ट्रेन में तैनात टिकट निरीक्षकों और रेलवे पुलिस के जवानों को भी जागरूक किया जाएगा, जिससे ऐसे बच्चों की पहचान ट्रेन में ही हो सके।

About the Reporter

अन्य खबर

चर्चित खबरें