< संत निरंकारी मिशन की माता सविंदर हरदेव का निधन Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News संत निरंकारी मिशन की ५वीं सद्गुरु माता सविंदर हरदेव महाराज का ल"/>

संत निरंकारी मिशन की माता सविंदर हरदेव का निधन

संत निरंकारी मिशन की ५वीं सद्गुरु माता सविंदर हरदेव महाराज का लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया है। इनके निधन से संत निरंकारी मंडल में शोक की लहर दौड़ गई। रविवार शाम करीब ५ बजकर ५ मिनट पर दिल्ली के बुराड़ी स्थित निरंकारी कॉलोनी में माता सविंदर का निधन हुआ। वह काफी समय से बीमार थीं। इसके चलते १७ जुलाई को माता सविंदर ने मिशन के छठवें सद्गुरु के रुप में अपनी छोटी बेटी सुदीक्षा को जिम्मेदारी सौंपी दी थीं। इस दौरान माता सविंदर ने कहा था कि अब भी बाबा हरदेव महाराज की ईच्छानुसार बहुत कुछ करना बाकी है। सुदीक्षा अब उन्हें पूरा करने के लिए जिम्मेदारी उठाएंगी।

संत निरंकारी मिशन के मीडिया प्रभारी कृपा सागर एवं विजय झाबा का कहना है कि मिशन की सद्गुरु के रुप में माता सुदीक्षा सविंदर हरदेव महाराज रहेंगी। उन्होंने कहाकि मनोविज्ञान में ऑनर्स के साथ ग्रेजुएशन कर चुकीं माता सुदीक्षा मिशन के कार्यों में लगातार सहभागिता कर रही हैं। दिसंबर २०१६ से वह विदेश विभाग की बतौर इंचार्ज रहीं। इस बीच उन्होंने कई देशों में मिशन के कार्यों को अपने मार्गदर्शन में पूरा भी कराया। मिशन के तीसरे गुरु हरदेव महाराज की सबसे छोटी बेटी सुदीक्षा सविंदर हरदेव का जन्म १३ मार्च, १९८५ को दिल्ली में हुआ था।

About the Reporter

अन्य खबर

चर्चित खबरें