< बुन्देलखण्ड एक्सप्रेस वे के साथ डिफेंस कॉरिडोर की तैयारी Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News

बुन्देलखण्ड एक्सप्रेस वे के साथ डिफेंस कॉरिडोर की तैयारी

बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे के साथ डिफेंस कॉरिडोर को विकसित करने के लिए तैयारियां शुरू हो गई है। इसके लिए झांसी के गरौठा और टहरौली के 10 गांवों की भूमि अधिग्रहित करने का प्रस्ताव यूपीडा को भेजा गया है।

हाल ही में उत्तर प्रदेश एक्सप्रेस वे इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट अथॉरिटी के कार्यपालक अधिकारी ने झांसी, कानपुर, अलीगढ़, आगरा, जालौन के जिलाधिकारियों को पत्र भेजकर भूमि अधिग्रहण का विवरण मांगा था। पत्र में कहा गया था कि बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे के साथ डिफेंस कॉरिडोर को एक साथ विकसित किया जाना है, इसके लिए करीब 3800 हेक्टेयर भूमि चिन्हित की गई है। झांसी में भूमि को लेकर काफी मंथन हुआ था। बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे के नक्शे पर फोकस किया गया जो झांसी जनपद से गुजर रहा है।

झांसी की गरौठा तहसील के कुछ गांवों को पहले ही चिन्हित किया गया था। यहां करीब 3000 हेक्टेयर भूमि को चिन्हित किया गया है। इन गांवों के प्रस्ताव को यूपीडा को भेज दिया गया है। एक्सप्रेस वे झांसी जनपद के गरौठा की सीमा के नजदीक से गुजर रहा है। इस पर पहले ही काम कर लिया गया था। डिफेंस कॉरिडोर स्थापित होने के बाद यहां पर सेना में प्रयोग होने वाले करीब 275 छोटे बड़े उत्पाद बनाए जाएंगे, जिन्हें दूरदराज के हिस्सों तक पहुंचाया जा सकेगा।

"गांव की सूची भेजने के बाद कार्य में तेजी आएगी, इससे लोगों को रोजगार मिलेगा। डिफेंस कॉरिडोर में बनने वाले उत्पादों को तेजी से एक्सप्रेस वे के जरिए कहीं भी पहुंचाया जा सकेगा।"

सुधीर श्रीवास्तव, उपायुक्त उद्योग

About the Reporter

अन्य खबर

चर्चित खबरें