< ट्रंप और किम जोंग के बीच  ऐतिहासिक मुलाक़ात खत्म Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरियाई नेता किम जों"/>

ट्रंप और किम जोंग के बीच  ऐतिहासिक मुलाक़ात खत्म

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन के बीच सिंगापुर में ऐतिहासिक शिखर वार्ता खत्म हो गई हैं। दोनों नेताओं के बीच यह वार्ता करीब 50 मिनट तक चली।  वार्ता के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि वन-टू-वन मीटिंग काफी अच्छी रही। बैठक के दौरान ट्रंप ने किम से कहा, 'मुझे विश्वास है कि हम दोनों देशों के संबंध अच्छे होंगे। वहीं  उत्तर कोरियाई तानाशाह ने कहा कि सिंगापुर में आज हो रही बैठक की राह में कई 'रोड़े' थे। उन्होंने बताया, 'हमने उन बाधाओं को पार किया और आज हम यहां हैं।'  उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग-उन और अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप के बीच दूसरी मीटिंग भी खत्म हो गई है। उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग-उन और अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप के बीच अब तक दो बार बैठक हुई है। पहले दोनों नेताओं ने करीब 41 मिनट तक वन-टू-वन बातचीत की और फिर प्रतिनिधिमंडल के साथ मीटिंग हुई।

आपको बता दें कि भारतीय समयानुसार सुबह करीब 6.30 बजे दोनों नेता अपने-अपने होटल से सेंटोसा द्वीप पहुंचे थे। होटल पहुंचने के बाद दोनों नेताओं ने एक दूसरे से हाथ मिलाया और फोटो खिंचवाए। इसके बाद दोनों नेता रिजॉर्ट के अंदर गए. अंदर जाते वक्त दोनों हंसते हुए नजर आए। अंदर जाकर डोनाल्ड ट्रंप और किम जोंग उन ने एक दूसरे से बात की। दोनों नेताओं के बीच इस बैठक का मकसद दोनों देशों के बीच संबंधों को सामान्य बनाना और कोरियाई प्रायद्वीप में पूर्ण परमाणु निरस्त्रीकरण था। ट्रंप और किम के बीच यह मुलाकात सिंगापुर के लोकप्रिय जगह सेंटोसा के एक होटल में हुई। दोनों नेताओं ने शिखर वार्ता की शुरुआत होटल में मीडियाकर्मियों के सामने गर्मजोशी से हाथ मिलाकर की।

आपको बता दें कि अमेरिकी  राष्ट्रपति ने उम्मीद जताई थी कि यह शिखर वार्ता ‘‘जबर्दस्त सफलता’’ वाली होगी। उत्तर कोरियाई नेता के बगल में बैठकर ट्रंप ने कहा, ‘‘आगे हमारे रिश्ते बेहद शानदार होंगे। वास्तव में बहुत अच्छा महसूस कर रहा हूं, हम बेहद अच्छी चर्चा करने वाले हैं और हमारे रिश्ते शानदार होंगे, इसमें मुझे कोई संदेह नहीं है।’’ उत्तर कोरियाई तानाशाह ने कहा कि सिंगापुर में आज हुई बैठक की राह में कई ‘‘रोड़े’’ थे। उन्होंने अनुवादक के जरिये संवाददाताओं को बताया, ‘‘हमनें उन बाधाओं को पार किया और आज हम यहां हैं।’’ मौजूदा अमेरिकी राष्ट्रपति और एक उत्तर कोरियाई नेता के बीच हो रही यह पहली शिखर वार्ता ट्रंप और किम के बीच कभी बेहद तल्ख रहे रिश्तों को भी बदलने वाली साबित होगी।

About the Reporter

अन्य खबर

चर्चित खबरें