< दिल्ली सरकार ने जारी किया परामर्श, अबतक निपाह वायरस से 16 की मौत Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News दिल्ली सरकार ने केरल में निपाह विषाणु के फैलने से लोगों को सतर्क"/>

दिल्ली सरकार ने जारी किया परामर्श, अबतक निपाह वायरस से 16 की मौत

दिल्ली सरकार ने केरल में निपाह विषाणु के फैलने से लोगों को सतर्क रहने का परामर्श दिया, साथ ही कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में इस घातक विषाणु का मानव संक्रमण सामने नहीं आया। सरकार ने लोगों से इस सीजन में खजूर का जूस/शेक नहीं पीने को कहा है। उसने लोगों से कहा कि जहां तक आम की बात है तो यदि वह पेड़ से गिरकर उसके नीचे कुछ समय तक पड़ा रहा हो, तो ऐसे आम को नहीं खाएं। सरकार ने जारी किए अपने परामर्श में कहा है कि यह बीमारी ज्यादा नहीं फैली है, यह केरल के कुछ जिलों- कोझिकोड़ एवं मलाप्पुरम तक ही सीमित है।

परामर्श में कहा कि आंकड़े बताते हैं कि आम लोगों को व्यक्तिगत एवं अपने परिवारों की सुरक्षा को लेकर आशंकित होने की जरुरत नहीं है। उसने कहा कि अबतक दिल्ली में निपाह विषाणु का मानवीय संक्रमण सामने नहीं आया है। वैसे केरल में इस बीमारी से अबतक 16 लोगों की जान जा चुकी है। कमोबेश यात्रा परामर्श तो नहीं जारी किया है लेकिन केरल के प्रभावित जिलों में अनावश्यक यात्रा करने से बचा जाए। लोगों को चमगादड़ या किसी अन्य जानवर द्वारा आंशिक रुप से खाये गये फल नहीं खाना चाहिए। जहां तहां नहीं थूकने की भी सलाह दी गयी है। खाना खाना से पहले और उसके बाद तथा फल और सब्जियां खरीदकर बाजार से आने के बाद साबुन से हाथ धोने का भी सुझाव दिया गया है।

About the Reporter

अन्य खबर

चर्चित खबरें