< राजस्थान सरकार ने कालेजों में जींस-टी शर्ट पहनने पर लगाई पाबंदी Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News राजस्थान सरकार ने काॅलेज आने वाली 1 लाख 86 हजार लड़कियों"/>

राजस्थान सरकार ने कालेजों में जींस-टी शर्ट पहनने पर लगाई पाबंदी

राजस्थान सरकार ने काॅलेज आने वाली 1 लाख 86 हजार लड़कियों पर जींस पैंट और टी शर्ट पहनने पर पाबंदी लगा दी है। सरकार की तरफ जारी फाॅर्मेट में लड़कियों के ड्रेस के लिए सलवार कमीज और साड़ी तय की गयी है। महिला दिवस के एक दिन पहले ही राजस्थान सरकार ने लड़कियों से मनपसन्द कपड़े पहनने की आजादी छीन ली है।

गौरतलब है कि 12 वीं तक स्कूल ड्रेस फाॅलो करने वाले स्टूडेंट्स को काॅलेज से मनपसन्द कपड़ों की छूट मिलती है। लेकिन वसुन्धरा सरकार के फैसले की वजह से राजस्थान में ऐसा होना मुश्किल हो जायेगा। इस प्रतिबंध को लेकर मिली जुली प्रतिक्रिया आ रही है। इस फैसले के बाद काॅलेज में अब जींस-पैंट और टी-शर्ट भी फिर कोई भी फैशनेबल ड्रेस में लड़कियां नहीं दिखाई देंगे। सरकार ने यह भी चेतावनी दी है कि जो भी छात्र-छात्राएं नियम का पालन नहीं करता है उन्हे काॅलेज में आने की इजाजत नहीं दी जायेगी। यह ड्रेस कोड आगामी सत्र यानी 2018-2019 में लागू किया जायेगा।

काॅलेजों में ड्रेस कोड का यह पहला मामला नहीं है। इससे पहले भी दिल्ली यूनिवर्सिटी और पंजाब के कुछ स्कूल काॅलेजों में छात्रों के कपड़ों पर रोक-टोक और उन्हें संस्कारी बनाने के नाम पर जींस और टी-शर्ट  पहनने पर रही रोक लगाई थी।

About the Reporter

अन्य खबर

चर्चित खबरें