< गणतंत्र दिवस पर स्कूलों में होगा सामूहिक योग Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News छात्रों को स्वस्थ्य जीवन के लिए बस स्कूलों मे भी योग को बढ़ावा दि"/>

गणतंत्र दिवस पर स्कूलों में होगा सामूहिक योग

छात्रों को स्वस्थ्य जीवन के लिए बस स्कूलों मे भी योग को बढ़ावा दिया जा रहा है। लगातार कहीं न कहीं योग के शिविर लगते ही रहते है। राज्य शैक्षिक अनुसंधान व प्रशिक्षण परिषद ने सभी प्राचार्य जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान और बीएसए को निर्देश जारी किए हैं कि स्कूलों में गणतंत्र दिवस के दिन सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ-साथ 20 से 45 मिनट तक का योगाभ्यास कार्यक्रम भी रखा जाए।

निर्देश में स्पष्ट कहा गया है कि योग माडयूल का विकास कर शिक्षकों को वर्ष 2016-17 से शिक्षण प्रक्रियाओं को यौगिक प्रक्रियाओं से जोड़ने के लिए प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इसे प्रचारित व प्रसारित करने की जरूरत है ताकि छात्र- छात्राओं को इसका लाभ मिल सके। इसको देखते हुए गणतंत्र दिवस के दिन स्कूलों में सामूहिक सूक्ष्म योग, योगासन, प्राणायाम कार्यक्रम का आयोजन किया जाए।

इसमें शिक्षकों, छात्रों के अलावा अभिभावक भी सहभागिता कर सकते हैं। योग के इच्छुक विद्यार्थियों को ही कार्यक्रम में शामिल किया जाए। अधिक से अधिक छात्रों को योग में शामिल होने के लिए प्रेरित किया जाए।

साथ ही योगासान के वैज्ञानिक पक्ष को भी साझा किया जाए। मौसम की अनुकूलता तो ध्यान में रखा जाए। छात्रों की आयु के अनुसार कार्यक्रम की अवधि रखी जाए। छात्र छात्राओं को मौसम के अनुकूल वस्त्रों के साथ योग करने की सुविधा दी जाए।

योग कार्यक्रम के लिए चटाई, दरी आदि की व्यवस्था भी करा लें। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी राजेश कुमार शाही ने बताया कि योग कार्यक्रम की वीडियोग्राफी व फोटोग्राफी कराने के निर्देश भी मिले हैं।

About the Reporter

  • ,

अन्य खबर

चर्चित खबरें