website statistics
मकर संक्रान्ति के पर्व पर जनपद में विभिन्न स्थानों पर मेलों की ध"/>

मकर संक्रान्ति पर्व आज, जगह-जगह रहेगी मेलों की धूम

मकर संक्रान्ति के पर्व पर जनपद में विभिन्न स्थानों पर मेलों की धूम रहेगी। लोग शुभ मुहुर्त पर जलाशयों में डुबकी लगा पुण्य फल कमायेगे। इसके साथ ही जनपद में उर्मिल बांध व मुख्यालय सहित विभिन्न ग्रामीण क्षेत्रों में मकर पर्व की धूम रहेगी। पर्व को लेकर बच्चों में गजब का उत्साह दिखाई दे रहा है। शहर के ऐतिहासिक विजय सागर में लगने वाले मेले को लेकर सभी तैयारिया पुरी कर ली गई है। यहा दूर दराज से लोग परिवार सहित मेले का आनन्द लेने आयेगे।

मकर संक्रान्ति के पर्व पर बाजारों में खाशी रौनक छायी रही। खरीददारों ने तिल व गुड़ से बने मिष्ठानों व शक्कर से निर्मित विभिन्न आकृतियों के खिलौनों की जमकर खरीददारी की। मौसम ने दिन भर अपना मिजाज बदला लेकिन बाजारों में मौसम के रंग को दरकिनार कर जमकर रौनक देखी गई। इस पर्व पर धार्मिक परम्परा के अनुसार लोग प्रातः स्नान कर पुण्य काल में दान इत्यादि करेंगे। पं0 रमाशंकर तिवारी के अनुसार मकर पर्व का प्रातः से मध्यान्ह तक संक्रान्ति के स्नान का शुभ मुर्हुत है उनके अनुसार प्रातःकाल में स्नान करने का महत्व हैं। सूर्य मकर राषि में प्रवेष करता है और इस समयान्तर को इसी लिये मकर संक्रान्ति कहा जाता है।

 इस पर्व पर प्रत्येक व्यक्ति को गरीबों को दान इत्यादि करने से यह पर्व विभिन्न राषि के जातकों को फलदाई साबित होगा। शहर के एतिहासिक विजय सागर पक्षी बिहार, टोला तालाब, उर्मिल बांध  आदि में मकर संक्रान्ति को लेकर धूम रहेगी। यहां मेंले को लेकर सभी तैयारिया परी कर ली गई है। जलाशयों के घाटों की साफ सफाई कराई गई है। जिससे कि लोगों को किसी भी प्रकार की दिक्कतों का सामना न करना पडे। कुछ भी हो लेकिन मकर संक्रान्ति को लेकर बुधवार को घरों मंे मगौडी व भजिया की धूम रही। लोगों को पर्व से एक दिन पूर्व ही बाजारों मंे पहुंच जमकर खरीददारी की।



चर्चित खबरें