website statistics
महाप्रबंधक उत्तर मध्य रेलवे श्री एम सी चौहान ने दिना"/>

महाप्रबंधक उत्तर मध्य रेलवे ने किया झांसी.कानपुर खंड का विंडो.ट्रेलिंग निरीक्षण

महाप्रबंधक उत्तर मध्य रेलवे श्री एम सी चौहान ने दिनांक 08ण्01ण्2018 सोमवार को झांसी.कानपुर खंड का श्विंडो ट्रेलिंगश् निरीक्षण किया । श्विंडो ट्रेलिंगश् निरीक्षण भारतीय रेल का एक विशेष निरीक्षण होता है जिसमे रेल पथ एव उसके पास के सभी इंसटॉलेशनो जैसे सिगनलए ओएचईए प्लेटफॉर्म इत्यादि का चलती हुई गाड़ी मे लगे निरीक्षण यान की पिछली खिड़की से निरीक्षण किया जाता है। निरीक्षण के दौरान मार्ग मे पड़ने वाले स्टेशनों की सफाई एवं अन्य व्यवस्थाओंए राइडिंग क़्वालिटी ;विशेष तौर से प्वॉइंट एवं क्रॉसिंग परद्धए झांसी से आटा तक के रेल मार्ग के दोहरीकरण कार्य की प्रगतिए ट्रैकज्योमेट्री इंडेक्स मे सुधारएमार्ग के लेवल क्रॉसिंग गेटों की स्थित आदि का महाप्रबंधक उत्तर मध्य रेलवे द्वारा अवलोकन किया गया ।

रीक्षण के उपरांत महाप्रबंधक  महोदय ने आर वी एन एल के कार्यस्थलो के निकट ट्रैक के किनारे की फेंसिंग को सुदृढ़ करने के निर्देश दिये । साथ ही उन्होने फेंसिंग को पूरा करने और जहां कहीं भी फेंसिंग ना हो उसे लगाने के निर्देश दिये । उन्होने राइडिंग क़्वालिटी के के अवलोकन के संदर्भ मे कहा कि जहां भी श्कमप्लीट ट्रैक रिन्यूवलश् और श्थ्रू ट्रैक रिन्यूवलश् के कार्य हुयें हैं वहां राइडिंग क्वालिटी बेहतर है । उन्होने इस संबंध मे उरई से कानपुर के मध्य राइडिंग सुधारने के लिये कदम उठाने की सलाह भी दी ।

महाप्रबंधक महोदय ने इस  खंड में मैन पॉवर बढ़ाने की सलाह देते हुये कहा किए यार्डों मे टर्न आउट को एटेंड किया जाये। उन्होंने स्‍टेशनों की सफाई में सुधारए रेल पटरियों के किनारे की जंगली घास को समाप्‍त करने के लिए वीड किलर के स्‍प्रे की सलाह दी ताकि आवारा पशु रेल पटरियों पर घास चरने न आयें। उन्‍होने मार्ग में कई स्‍थानों पर फूडवेस्‍ट दिखने पर निेर्देशित किया कि पैंट्रीकार से फूडवेस्‍ट को रेल पटरियों पर फेंके जाने की रोकथाम के लिए उचित कदम उठाये जायें। उन्‍होने श्एलडब्‍ल्‍यूआर मैन्‍यूअलश् के अनुरूप खण्‍ड में रात्रिका‍लीन पेट्रोलिंगएइलास्टिक रेल क्लिप ;पेन्‍ड्रोल क्लिपद्धकी ऑयलिंगएग्रीसिंग की गुणवत्‍ता पर विशेष ध्‍यान देने और उसे उच्‍च स्‍तरीय रखनेए टर्नआउट्सए स्विच एक्‍सपैन्‍शन ज्‍वाइंटों ;एसईजेजद्धए लेवल क्रासिंगों और पुलों तक पहॅुचने के रास्‍तों पर विशेष ध्‍यान देने के साथ.साथ ट्रैक पर मौजूद श्बैलास्टश् की श्डीप स्क्रीनिंगश् करने पर बल दिया। झांसी.कानपुर खंड के निरीक्षण के दौरान महाप्रबन्‍धक महोदय थोड़ी देर के लिए उरई स्‍टेशन पर भी रूके और वहां मीडिया कर्मियों से भी बातचीत की।

महाप्रबन्‍धक उत्‍तर मध्‍य रेलवे ने झांसी.कानपुर खण्‍ड की स्थिति पर संतुष्टि जाहिर की और कहा कि सक्रिय प्रयासों के माध्‍यम से इसे और बेहतर बनाया जायेगा।           

About the Reporter

  • अनुज हनुमत

    5 वर्ष , परास्नातक (पत्रकारिता एवं जन संचार)



चर्चित खबरें