< खड़ी फसलों में वन विभाग ने चलायी जेसीबी मशीन Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News ग्राम पंचायत भारौन के ग्राम विजौरी व भडयावारा एवं ग्"/>

खड़ी फसलों में वन विभाग ने चलायी जेसीबी मशीन

ग्राम पंचायत भारौन के ग्राम विजौरी व भडयावारा एवं ग्राम पंचायत पिपरई के आदिवासी समुदाय के लोगो के द्वारा जिलाधिकारी को एक ज्ञापन सौंपा है। ज्ञापन में आदिवासी समुदाय ने जिलाधिकारी को अपनी समस्याओं से अवगत कराते हुये बताया कि आदिवासी समुदाय बेहद गरीब है। रोजी-रोटी के लिए मजदूरी व खेती पर निर्भर है।

विगत वर्षो से आपदाओं की चपेट में अािदिवासी को भुखमरी की कगार पर लाकर खडा कर दिया है। अपने पूर्वजो की जमीन पर जो की एक दो एक डमें खेती करके व मजदूरी कर अपने परिवार का भरण पोषण कर रहा है, लेकिन वन विभाग के द्वारा आदिवासी समुदाय के लोगो को लगातार परेशान किया जा रहा है। उनकी फसलों को वन विभाग के द्वारा नष्ट किया जा रहा है। खडी फसल में जेसीबी मशीन से खुदाई करके खेतों में गढडे फसल को बर्बाद किया जा रहा है।

बताया कि जिलाधिकारी द्वारा 25 अक्टूबर 2017 को जन चौपाल के दौरान फिर से अवगत करया गया था जिसमें आपने सभी को एक बार में व्यवस्थित करने व जमीन के बदले जमीन देने आश्वासन दिया गया था। जो आपके अभी तक नही किया जा सका। साथ ही आपने यह भी कहा था जबतक आप लोगो के रहने एवं खेती हेतु भूमि उपलब्ध नही कराई जाती तब आपको बेदखलक नही किया जायेगा आपके आदेष का उल्लघन कर वन विभाग के द्वारा प्लानटेंषन का कार्य शुरू हो गया है।

जिससे हम गरीब आदिवासी सहरियाओं की फसल नष्ट हो रही है। और हमारा परिवार भुखमरी की कगार पर है। आदिवासी परिवारों ने वन विभाग की कार्यवाही को त्वरित बंद कराये जाने की मांग उठाते हुये अन्यथा की स्थिति में धरना प्रदर्शन व आंदोलन करने की चेतावनी दी है। ज्ञापन देते समय कलू सहरिया, गंगाराम सहरिया, हरपे सहरिया, कुन्दन सहरिया, हल्की वेह, अभय सिंह, लक्ष्मी, सुखवती आदि सहरिया जन अधिकार मंच सदस्य उपस्थित रहे।

About the Reporter

  • मोहम्मद नसीम

    जनपद ललितपुर में पत्रकारिता का एक लम्बा अनुभव लिए मोहम्मद नसीम की पारिवारिक पृष्ठभूमि भी इसी क्षेत्र से सम्बन्ध रखती है। राजनीतिक व सामाजिक मुद्दों पर इनकी गहरी पकड़ है।, ग्रेजुएट

अन्य खबर

चर्चित खबरें