< रेल नीर प्लाण्ट भोपाल हुआ स्थानान्तरित Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News पूर्व केन्द्रीय ग्रामीण विकास राज्यमंत्री प्रदीप ज"/>

रेल नीर प्लाण्ट भोपाल हुआ स्थानान्तरित

पूर्व केन्द्रीय ग्रामीण विकास राज्यमंत्री प्रदीप जैन आदित्य के अथक प्रयासों से ललितपुर जिले में यूपीए सरकार ने नीर प्लाण्ट लगाने का प्रस्ताव पास किया था। लेकिन इस प्लाण्ट को मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल स्थानान्तरित कर दिया गया। बेरोजगारी का दंश झेल रहे ललितपुर जिले से बड़े उद्योग इकाईयों का इसी प्रकार स्थानान्तरण होने से लोगों में काफी रोष व्याप्त है। नीर प्लाण्ट को जिला ललितपुर में ही स्थापित किये जाने की मांग को लेकर उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी सदस्य रामस्वरूप देवलिया के नेतृत्व में एक ज्ञापन केन्द्रीय रेल मंत्री को संबोधित कर एडीएम योगेन्द्र बहादुर सिंह को सौंपा गया है।

ज्ञापन में बताया कि ललितपुर के पिछड़ेपन को देखते हुये पूर्व केन्द्रीय मंत्री प्रदीप जैन आदित्य के अथक प्रयास से केन्द्र की यूपीए सरकार ने ललितपुर में रेल नीर प्लाण्ट लगाने का प्रस्ताव पास किया था। लेकिन वर्तमान में रेल्वे बोर्ड के एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर के पत्र 23 मार्च 2017 से यह तथ्य संज्ञान में आया है कि रेल मंत्रालय द्वारा ललितपुर में प्रस्तावित नीर प्लाण्ट को रद्द करते हुये भोपाल में स्थापित करने का प्रस्ताव पास कर दिया है। बताया कि ललितपुर में एक मात्र उद्योग लगने की जो आशा थी, जिसमें हजारों लोगों को रोजगार मिलता। गरीब एवं किसान, बेरोजगारों का पलायन रूकता की आशाओं पर पानी फिर गया।

बताया कि ललितपुर काफी पिछड़ा है तथा विगत तीन चार वर्षों से भयानक सूख की चपेट में है। यहां किसान बेहाल है और युवा रोजगार की तलाश में अन्य जगह मजदूरी करने को विवश हैं। ऐसी स्थिति में इस प्रस्ताव को तत्काल निरस्त करते हुये नीर प्लाण्ट को ललितपुर में ही स्थापित किये जाने की मांग उठायी गयी। ज्ञापन देते समय पीसीसी सदस्य रामस्वरूप देवलिया, मु.जलील, बहादुर सिंह अहिरवार, डा.सुनील खजुरिया, जसपाल सिंह बंटी, जिला महासचिव अजय प्रताप सिंह तोमर, हरीनारायण शर्मा, इन्द्रजीत सिंह, रामगोपाल अहिरवार, मुकेश रजक, मु.आसिफ सहित अनेकों कांग्रेसी मौजूद रहे।

About the Reporter

  • मोहम्मद नसीम

    जनपद ललितपुर में पत्रकारिता का एक लम्बा अनुभव लिए मोहम्मद नसीम की पारिवारिक पृष्ठभूमि भी इसी क्षेत्र से सम्बन्ध रखती है। राजनीतिक व सामाजिक मुद्दों पर इनकी गहरी पकड़ है।, ग्रेजुएट

अन्य खबर

चर्चित खबरें