< सकुशल संपन्न कराये मेला: एडीएम Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News अपर जिलाधिकारी विजय नारायण पाण्डेय की अध्यक्षता में पौष मास सो"/>

सकुशल संपन्न कराये मेला: एडीएम

अपर जिलाधिकारी विजय नारायण पाण्डेय की अध्यक्षता में पौष मास सोमवती अमावस्या मेला को सकुशल, शांतिपूर्ण सम्पन्न कराये जानंे के संबंध में कलेक्ट्रेट सभागार में अधिकारियों के साथ बैठक संपन्न हुई।

अपर जिलाधिकारी ने कहा कि सोमवती अमावस्या 18 दिसम्बर को पड रही है। जिसमें लगभग तीन से चार लाख तक श्रद्धालुओं के आने की संभावना है। उन्होंने कहा कि निर्माणाधीन परिक्रमा मार्ग पर पड़े पत्थरों को मेला के पूर्व तत्काल हटवायें। जहां पर गढ्ढे है उनको समतल कराने के निर्देश संबंधित को दिये। उन्होंने सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी को निर्देश दिये कि टैम्पों की ओवर लोडिंग पर कार्रवाई करना प्रारम्भ कर दें। मेला के दौरान प्रत्येक वाहन का किराया रेट की सूची व गाड़ी नम्बर चस्पा होनी चाहिए। यदि किसी वाहन, टैम्पों में रेट लिस्ट की सूची चस्पा न होने पर तत्काल कार्रवाई करें।

उन्होंने अधिकारियों से कहा कि अमावस्या को देखते हुए अन्ना जानवरों पर प्रतिबंध लगाये जायें। ताकि कोई हादसा न हो सके। उन्होंने कहा कि जिन अधिकारी, कर्मचारी की मेला में ड्युटी लगायी जाती है उसके मोबाइल नम्बर व नाम की सूची की एक प्रति उप जिलाधिकारी सदर व पुलिस अधीक्षक को दी जाये। अधिशाषी अभियंता सिंचाई प्रखण्ड प्रथम को रामघाट मंदाकिनी नदी में जल बैरीकेटिंग, जंजीर की व्यवस्था, गैस ट्यूब व डूबने से बचाव वाले उपकरण लगवाये जाने व गोताखोर नाव की व्यवस्था किये जाने के निर्देश दिये। कहा कि रामघाट पर सीढ़ियों की सफाई करायें। अधिशासी अधिकारी नगर पालिका परिषद चित्रकूटधाम कर्वी से कहा कि परिक्रमा मार्ग, रामघाट व यूपीटी तिराहा पर जनरेटर की व्यवस्था कर लें। ताकि विद्युत आपूर्ति बाधित होने पर जनरेटर का प्रयोग किया जा सके। परिक्रमा मार्ग व रामघाट में साफ-सफाई को कर्मचारियों की नियुक्ति की जायेे।

जिला पंचायत राज अधिकारी को भी साफ-सफाई के सफाई कर्मियों की नियुक्ति किये जाने के निर्देश दिये। अधिशाषी अभियंता विद्युत से कहा कि विद्युत तार-खम्भों को चैक करें जो भी छोटी कमियां पायी जायें उसे तत्काल ठीक कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने मुख्य चिकित्साधिकारी से कहा कि जहां-जहां पर एम्बूलेंस और डाक्टरों की टीम लगायी जाती है वहां पूर्व की भांति लगायें। अधिशाषी अभियंता जल संस्थान से मेला अवधि के दौरान सम्पूर्ण मेला क्षेत्र में समुचित स्थानों पर जलापूर्ति, निर्धारित स्थानों पर टैकरों की व्यवस्था करायें। विशेषकर परिक्रमा मार्ग पर स्थित पानी की टंकियो की सफाई व दवाईयां डालें तथा मार्ग में जल बहाव के रोके जाने, पर्याप्त जलापूर्ति की व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए कहा। फांगिंग मशीनों को मेला क्षेत्र में चलवाया जाये। ताकि मच्छरों आदि से लोगों को राहत मिल सके। इस मेला में चार स्पेशल ट्रेने चलायी जायेगी।

उन्होंने जीआरपी थानाध्यक्ष को निर्देश दिये कि जैसे ही ट्रेनें स्टेशन आये ंतो भीड़ की सूचना मेला कन्ट्रोल रूम को दें। मेला क्षेत्र में मेला कोतवाली सीतापुर पर्यटक तिराहा रामघाट एवं परिक्रमा मार्ग पर एक-एक खोया-पाया केन्द्र की स्थापना किये जाने व सम्पूर्ण मेला क्षेत्र में एक नियत्रंण कक्ष की स्थापना किये जाने के लिए कहा। हलवाइयों एवं दुकानदारों द्वारा जो भी सामान बनाया जाता है उसे अभिहित अधिकारी खाद्य को चेक करने के निर्देश दिये।

उन्होंनें बताया कि रोडवेज की पार्किंग निर्माणाधीन बस स्टैण्ड बेड़ी पुलिया, छोटी गाड़ियों की पोद्दार इंटर कालेज, रैनबसेरा, मंदाकिनी सत्संग भवन खोही, प्राइवेट व टूरिस्ट बस, ट्रैक्टर की पार्किंग गोस्वामी तुलसीदास राजकीय डिग्री कालेज बेड़ी पुलिया पर रहेगी। कहा कि जिन अधिकारियों को जो जिम्मेदारियां सौंपी गयी है वह मेला प्रारम्भ होने से पूर्व सुनिश्चित कर ली जाये। अपर पुलिस अधीक्षक बलवंत चैधरी ने कहा कि मेला व्यवस्था मे पर्याप्त पुलिस बल की तैनाती की गयी है। तीर्थ यात्रियो को किसी भी प्रकार की असुविधा नही होगी।

बैठक में उप जिलाधिकारी राजापुर, मानिकपुर, जिला पंचायत राज अधिकारी, जिला पूर्ति अधिकारी, सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी, अधिशाषी अधिकारी नगर पालिका परिषद कर्वी, अधिशाषी अभियंता, सिंचाई, जल निगम सहित संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

About the Reporter

  • राजकुमार याज्ञिक

    चित्रकूट जनपद के ब्यूरो चीफ एवं भारतीय राष्ट्रीय पत्रकार महासंघ के जिलाध्यक्ष राजकुमार याज्ञिक चित्रकूट जनपद के एक वरिष्ठ पत्रकार हैं। पत्रकारिता में स्नातक श्री याज्ञिक मुख्यतः सामाजिक व राजनीतिक मुद्दों पर अपनी गहरी पकड़ रखते हैं।, .

अन्य खबर

चर्चित खबरें