जिलाधिकारी मानवेन्द्र सिंह ने ग्राम प"/>

ग्राम जरया में जिलाधिकारी ने लगायी किसान पाठशाला

जिलाधिकारी मानवेन्द्र सिंह ने ग्राम पंचायत जरया में आयोजित किसान पाठशाला में प्रतिभाग किया। इस अवसर पर जिलाधिकारी द्वारा मृदा स्वास्थ्य कार्ड वितरित किये गये। उप निदेशक कृषि संतोष कुमार सविता ने जिलाधिकारी को अवगत कराया कि ग्राम पंचायत जरया में कुल 11 किसानों का कृषक पंजीकरण किया गया है तथा 10 किसानों को कृषक बीमा योजना का लाभ मिल रहा है। उन्होंने जिलाधिकारी को बताया कि ग्राम पंचायत जरया के कुल 125 किसानों को मृदा स्वास्थ्य कार्ड वितरित किया जाना है।

इस पाठशाला में उपस्थित मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी ने उपस्थित किसानों को पशु पालन के सम्बंध में महत्वपूर्ण जानकारियों से अवगत कराया। उन्होंने बताया कि पशुओं के बच्चों के जन्म के तुरन्त बाद उन्हें कॉलेस्ट्रम पिलाया जाना आवश्यक है। इससे बछड़ों में रोग प्रतिरोधक क्षमता विकसित होती है। कृषि विभाग के विशेषज्ञों ने किसानों को जैविक खादों के अधिक उपयोग, सिंचाई की विभिन्न स्टेजों तथा जैविक पेस्टिसाइट्स के उपयोग के बारे में प्रशिक्षित किया गया। इस अवसर पर किसानों को सम्बोधित करते हुए जिलाधिकारी मानवेन्द्र सिंह ने कहा कि हमारा कर्तव्य सरकारी योजनाओं को किसानों तक पहुंचाना है। आज का समय तकनीक का समय है, आप अपने मोबाइल पर कृषि के बारे में विभिन्न एप्स के माध्यम से आवश्यक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

उन्होंने कहा कि कृषि विभाग द्वारा बतायी जाने वाली तकनीकों को अपने स्थानीय परिवेश के अनुरूप बनाकर आप उसका अधिकतम फायदा उठा सकते हैं। ललितपुर में पानी की उपलब्धता की समस्या पर चर्चा करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि वे ऐसी फसलें उगायें जिसमें जल की कम मात्रा में आवश्यकता हो। उन्होंने किसानों का आश्वस्त किया कि यदि कोई सरकारी विभाग आपकी समस्या नहीं सुनता है तो आप हमें अवगत करायें, हम आपकी समस्या का निराकरण करेंगे।

इसके उपरान्त जिलाधिकारी ने किसानों से उनकी अन्य समस्याओं के बारे में चर्चा की तथा उन समस्याओं के निवारण का आश्वासन दिया। गोष्ठी में जिला उद्यान अधिकारी सुघर सिंह, जिला सूचना अधिकारी पीयूष चन्द्र राय सहित बड़ी संख्या में ग्रामवासी उपस्थित थे।



चर्चित खबरें