महिला सशक्तिकरण को लेकर राष्ट्रीय सेवा योजना के तत्"/>

महाविद्यालय में महिला सशक्तिकरण पर हुई कार्यशाला

महिला सशक्तिकरण को लेकर राष्ट्रीय सेवा योजना के तत्वावधान में राजकीय गोस्वामी तुलसीदास महाविद्यालय में आयोजित कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि डीआईजी ज्ञानेश्वर तिवारी ने छात्राओं से परिचर्चा करते हुये कहा कि छोटे-छोटे आपराधिक घटनाओं से स्वयं के विवेक से बचा जा सकता है। कहा कि सरकार ने महिला सशक्तिकरण के लिये विभिन्न योजनायें संचालित की है। उनका उपयोग कर अपने आपको सुरक्षा प्रदान की जा सकती है।

बुधवार को राजकीय गोस्वामी तुलसीदास महाविद्यालय में महिला सशक्तिकरण को लेकर राष्ट्रीय सेवा योजना के तत्वावधान में आयोजित कार्यशाला का शुभारंभ बतौर मुख्य अतिथि डीआईजी ज्ञानेश्वर तिवारी ने मां सरस्वती प्रतिमा पर माल्यार्पण कर किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि शासन ने महिलाओं की सुरक्षा के लिये विशेष कदम अपनाया है। जिसके माध्यम से होने वाली घटनाओं के बारे में तत्काल पुलिस को जानकारी दी जा सकती है। समय रहते बचा जा सकता है और अपराधों पर अंकुश लगेगा। कहा कि किसी प्रकार का दबाव न मानकर समय पर जानकारी दें। पुलिस 24 घंटे सेवा में तत्पर है। उन्होंने आपराधिक घटनाओं से स्वयं के बचाव के लिये उपायो, नियमों एवं कानून की जानकारी दी।

विशिष्ट अतिथि पुलिस अधीक्षक प्रताप गोपेन्द्र सिंह ने बताया कि महिलाओं की सुरक्षा के लिये 100 नंबर पुलिस, एंटी रोमियो स्क्वायड, 1090 हेल्प लाइन सुविधायें हैं। छात्रायें किसी भी समय इन नंबरों पर काल कर घटनाओं की जानकारी देकर स्वयं को बचा सकते हैं। अपर एसपी बलवंत चैधरी ने छात्राओं को सुरक्षा के उपाय बताये। अध्यक्षता करते हुये कालेज के प्राचार्य प्रो प्रेमशंकर मिश्र ने कहा कि आपराधिक घटनाओं के लिये संस्कारों के पतन एवं भारतीय मूल्यों से दूरी उत्तरदायी है। इस मौके पर डा राजेश कुमार पाल, सुश्री सीमा कुमारी, पवन कुमार ने रासेयो के उठाये गये कदमों की सराहना की। इस दौरान सिओ सिटी बिजेन्द्र द्विवेदी, कोतवाल मनोज शुक्ला, चीफ प्राक्टर डा धर्मेन्द्र सिंह, डा वंशगोपाल, डा रामनरेश, डा अमित सिंह, अनुज कुमार, अतुल कुशवाहा आदि मौजूद रहे।

About the Reporter

  • राजकुमार याज्ञिक

    चित्रकूट जनपद के ब्यूरो चीफ एवं भारतीय राष्ट्रीय पत्रकार महासंघ के जिलाध्यक्ष राजकुमार याज्ञिक चित्रकूट जनपद के एक वरिष्ठ पत्रकार हैं। पत्रकारिता में स्नातक श्री याज्ञिक मुख्यतः सामाजिक व राजनीतिक मुद्दों पर अपनी गहरी पकड़ रखते हैं।, .



चर्चित खबरें