प्रत्याशियों की हर गतिविधि पर नजर रखने कैमरों से लैस 13 उड़नदस्तों का गठनए हर पल रखेंगे नजर

निकाय चुनाव के दौरान प्रत्याशियों द्वारा मतदातओं को किसी भी प्रकार से यदि प्रलोभन दिया जाता है तो वह आर्दश आचार संहिता का उल्लंघन होगा। इसके लिए प्रत्याशियों की प्रत्येक गतिविधि पर खासतौर पर रात्रि के समय नजर रखी जाए और यदि कहीं से भी ऐसी कोई सूचना प्राप्त होती है तो तत्काल मौके पर जाकर उसकी जांच कर विडियो ग्राफी की जाए।

जिला निर्वाचन अधिकारी कर्ण सिंह चैहान ने आज गांधी सभागार में नगर निकाय चुनाव 2017 को शांतिपूर्ण ढंग से समपन्न कराने के लिए गठित की गई 13 फ्लाइंग स्क्वायड के अधिकारियों की बैठक को सम्बोधित करते हुए कहा कि संवेदनशीलता के साथ वाहनों की तलाशी की जाये तथा जांच की कार्यवाही के दौरान वीडियो रिकार्डिंग आवश्य की जाए। कार्यपालक मजिस्ट्रेट व पुलिस सब इंस्पेक्टर एक दूसरे से परिचय कर मोबाइल नम्बरों का आदान प्रदान कर लें।

उन्होंने उड़नदस्ता दल को सम्बोधित करते हुए कहा कि चुनाव चिन्ह आवंटित होने के साथ ही फ्लाइंग स्क्यॉड अपनी कार्यवाही शुरू कर दें और चुनाव प्रक्रिया सम्पन्न होने के पश्चात यह कार्यवाही स्वतः ही समाप्त हो जायेगी। उन्होंने कहा कि समस्त दल रात्रि में खास तौर पर क्षेत्रों में भ्रमणशील रहें क्योंकित रात के समय प्रत्याशियों द्वारा मतदाताओं को शराब एदावत तथा उपहार आदि के प्रलोभन दिए जा सकते है।

इसके साथ ही आचार सहिंता के चलते वाहन चेकिंग के दौरान यदि किसी वाहन से दो लाख या उससे अधिक रुपये प्राप्त होते हैं तो तत्काल आयकर विभाग को सूचित कर पूर्व कार्यवाही की वीडिओग्राफी कराएं इसके साथ ही प्रतिदिन की रिपोर्ट भी देना होगी।  अपर जिलाधिकारीध्अपर जिला निर्वाचन अधिकारी हरिशंकर ने उड़नदस्ता दल के सभी सदस्यों को साफ कहा कि निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान किसी के भी मोबाइल बंद नहीं होना चाहिए।

उन्होंने बताया कि 13 उड़नदस्तों में मजिस्ट्रेटए पुलिस अधिकारीए पुलिस बलए वाहन तथा वाहन चालक के साथ ही कैमरामेन शामिल रहेंगे। कलेक्ट्रेट परिसर में कंट्रोल रूम भी स्थापित किया गया है जिसका नम्बंर 0510.2371101ए 2371100 तथा 2371199 है। बैठक में मुख्य कोषाधिकारी दीपांकर शुक्लाए मंडी सचिव मनीष सिंह यादवए उप क्रीड़ाधिकारी राकेश कुमार यादवए सहित पुलिस इंस्पेक्टर तथा कॉस्टेबल उपस्थित रहे।



चर्चित खबरें