शहर बाँदा के नरैनी रोड स्थित केसीएनआईटी ग्रुप आॅफ इन"/>

आयकर देना हमारी नैतिक जिम्मेदारीःगरिमा चौधरी

शहर बाँदा के नरैनी रोड स्थित केसीएनआईटी ग्रुप आॅफ इन्स्टीट्यूशन में आयकर को लेकर संशय एवं फैली भ्रांतियों के प्रति जागरुकता बड़ाने के उद्देष्य से विद्यावती निगम मेमोरियल पब्लिक स्कूल के छात्रों के बीच कार्यशाला का आयोजन किया गया। इसमें मुख्य अतिथि एवं वक्ता के रूप आयकर विभाग जोन 5 कानपुर की एडीसनल कमिश्नर गरिमा चौधरी ने अपनी सहभागिता दी। उन्होंने अपने सम्बोधन में बताया कि हमारे द्वारा दिया गया आयकर ही हमारे देश को तरक्की के रास्ते पर ले जाता है, इसलिए हमें ईमानदारी से आयकर का भुगतान करना चाहिए। ऐसे नहीं करने से भ्रष्टाचार बढ़ता है। उन्होंने छात्रों को प्रोत्साहित किया कि यदि उनको आयकर के सम्बन्ध में कोई भी शंका या जानकारी चाहिए तो वह बिना किसी संकोच के प्रश्न पूछ सकते है।

इसी क्रम में छात्र एहतिशाम अंसारी ने पूछा कि आयकर रिटर्न फाइल क्या है? उन्होंने बताया कि देश के हर टैक्सपेयर की यह ड्यूटी है कि वह आयकर विभाग को हर वित्तीय वर्ष के अंत में इस वित्तीय वर्ष में हुई आमदनी का ब्योरा दें। यह ब्योरा इसे विभाग द्वारा तय पत्रावली में भरकर देना होता है। इस पत्रावली के जरिये दी गई पूरी जानकरी आयकर रिटर्न कहलाती है। छात्रा प्रिया कनौजिया ने पूछा कि टी0डी0एस0 क्या है? उन्होंने बताया कि टी0डी0एस0 सरकार द्वारा कर लेने का अप्रत्यक्ष तरीका है जिससे कर चोरी को रोका जा सकता है।

जब उन्सें यह पूछा गया कि वेतनभोगियों को कर का भुगतान क्यों करना पड़ता है? जबकि उनके पास इतने खर्च होते हैं? तो एक पल के लिए उन्हें भी हंसी आ गयी। बहुत ही गम्भीरता से उन्हेंने बताया कि धारा 80 (सी) के अन्तर्गत प्रत्येक वेतन भोगी को अपने पाठ्य की ट्यूशन फीस (शिक्षण शुल्क) को छोड़कर बकाया वेतन का कर भुगतान करना पड़ता है भले ही उसके पास अन्य कितने भी खर्च क्यों न हों।

इसी प्रकार अन्य विद्यार्थियों गार्गी गुप्ता आयुष पाल, राहुल रैकवार, लखन सेवलानी आदि ने आयकर श्रेणी क्या है, वरिष्ठ नागरिकों की आयकर सीमा, प्रत्यक्ष-अप्रत्यक्ष कर, आकर दर को बढ़ाना-घटाना आदि प्रश्नो को पूछा, जिसका उत्तर एडीसनल कमिश्नर गरिमा चौधरी ने विस्तार से दिया।

इस कार्यशाला में शहर के आयकार अधिकारी आर.बी. कमलवंषी, यू.वी. सिंह, केसीएनआईटी ग्रुप के संस्थापक चेयरमैन अरुण कुमार निगम एवं ग्रुप के चार्टेड एकाउन्टेंट विजय गुप्ता उपस्थित रहें।

अन्त में विद्यावती निगम मेमोरियल पब्लिक स्कूल के प्राचार्य ए.सी. जैन ने धन्यवाद ज्ञापन दे कर कार्यशाला का समापन किया।



चर्चित खबरें