एक तो करेला ऊपर से नीम चढ़ा। इस कहावत को ललितपुर रेलव"/>

स्टेशन तिराहा से देवगढ़ क्रॉसिंग तक असुरक्षा का माहौल

एक तो करेला ऊपर से नीम चढ़ा। इस कहावत को ललितपुर रेलवे स्टेशन से सटे देवगढ़ रोड के लिए सही कहा जाये तो कोई अतिश्योक्ति नहीं होगी। यहां रहने वाले लोग नारकीय जीवन जीने को विवश है। न तो सफाई, न स्वच्छता और न ही शुद्ध वातावरण। यह तीनों शब्द यहां से कोसों दूर हैं। मोहल्लेवासियों ने माहौल को जीने योग्य बनाये जाने की मांग करते हुये जिलाधिकारी को एक ज्ञापन सौंपा है। ज्ञापन में स्टेशन तिराहा से देवगढ़ क्रॉसिंग तक व्याप्त समस्याओं को दूर किये जाने की मांग को प्रमुखता से उठाया गया है।

ज्ञापन में मोहल्लेवासियों ने बताया कि स्टेशन तिराहा से देवगढ़ क्रॉसिंग तक स्वच्छता व सामाजिक स्थित के साथ सुरक्षा के लिहाज से अत्यन्त ही सोचनीय दशा में पहुंच चुकी है, जो कि संविधान द्वारा प्रदत्त अनुच्छेद 21 (गरिमा के साथ जीवन) के सर्वथा विपरीत हो गया है। बताया कि यहां गलियों में आवारा जानवर व सुअर खुलेआम विचरण करते हैं, जिससे घातक संक्रामक बीमारियों के अलावा जानलेवा स्वाइन फ्लू का खतरा बना हुआ है। सडक़ की हालत यहां अत्यन्त ही दयनीय बताते हुये मोहल्लेवासियों ने हाथ ठेला, सब्जी वाले व टैक्सी चालकों को समस्याओं में शुमार कर जाम लगने का प्रमुख कारण बताया। बताया कि सारा दिन यहां टैक्सियां खड़ी रहती हैं, जो कि जाम के साथ ही लोगों को मानसिक, शारीरिक रूप से हानि पहुंचा रहीं हैं। फुटपाथ पर अवैध तरीके से कब्जा होने से पैदल चलने के लिए जगह शेष न होने के कारण लोग आये दिन लोगों को दुर्घटनाओं का शिकार भी होना पड़ रहा है।

मोहल्लेवासियों का आरोप है कि देवगढ़ रोड पर तीन शराब के ठेके हैं, जिनमें ठेका देशी शराब, बीयर व अंग्रेजी शराब की दुकानें हैं। ठेका होने के कारण शहर के अलावा बाहरी जनपदों से आने वाले लोगों का जमाबड़ा यहां लगा रहता है। आरोप है कि शराब खरीदने वाले लोग मोहल्ले व गलियों में किसी भी घर के चबूतरे पर बैठकर शराब पीते हैं और गाली-गलौच कर अभद्र व्यवहार करते हैं। यह स्थिति काफी दयनीय व असुरक्षित है। बताया कि सामाजिक स्थिति भी काफी बुरे तरीके से बिगड़ती जा रही है।

महिलाओं का निकलना यहां से दूभर हो गया है। ऐसी परिस्थितियों में मोहल्लेवासियों ने किसी बड़ी दुर्घटना के घटित होने की संभावनाओं को बलवती बताया। मोहल्लेवासियों ने स्टेशन तिराहा से देवगढ़ क्रॉसिंग तक गरिमा पूर्ण जीवन यापन के लिए आवारा पशुओं, सुअरों को पकड़े जाने, सुरक्षा के लिए शराब व बीयर की दुकानें स्थानान्तरित किये जाने की मांग उठायी है। ज्ञापन देते समय संभव सिंघई, राजकुमार साहू, अनुराग, रोहित, बृजेन्द्र यादव, स्वतंत्र व्यास, भगवत नारायण, अशोक चतुर्वेदी, भूपेन्द्र जैन, अनिल जैन, अतिशय जैन, अंशुल, महेन्द्र कुमार, अशोक कुमार समेत अनेकों मोहल्लेवासी मौजूद रहे।



चर्चित खबरें