< राज्य टीकाकरण अधिकारी ने ली समीक्षा बैठक Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News

राज्य टीकाकरण अधिकारी ने ली समीक्षा बैठक

राज्य टीकाकरण अधिकारी भोपाल डॉ0 संतोष शुक्ला ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय सागर में जिले के समस्त डाटा एन्ट्री आपरेटर, सेक्टर पर्यवेक्षक, सेक्टर मेडीकल आफीसर के कार्यो की समीक्षा की । समीक्षा के दौरान उन्होंने समस्त डाटा एन्ट्री आपरेटरों को निर्देष दिए कि आर.सी.एच. पोर्टल पर बच्चों की सही जानकारी फीड करें तथा ई-मेल की जानकारी बी.एम.ओ., सेक्टर मेडीकल आफीसरों को भी दें । उन्होंने सघन मिषन इन्द्रधनुष की रिपोर्ट समय सीमा में देने तथा इसकी जानकारी बी.एम.ओ. को भी देने के निर्देष दिए ।
 
राज्य टीकाकरण अधिकारी भोपाल डॉ0 शुक्ला ने सघन मिशन इन्द्रधनुष कार्यक्रम की समीक्षा के दौरान सेक्टर मेडीकल आफीसरों से सेक्टर की जानकारी ली और निर्देष दिए कि सभी अपने-अपने सेक्टर की समस्त जानकारी रखे और अपने दायित्वों का निर्वहन करें । उन्होंने टीकाकरण कलेंडर की जानकारी दी और टीकाकरण में कौन-कौन सी वैक्सीन, कौन-कौन सी बीमारी के लिए होती है टीकाकरण से होने वाले विपरीत प्रभाव की जानकारी भी दी । उन्होंने कहा कि सेक्टर की सघन मिषन इन्द्रधनुष कार्यक्रम कार्ययोजना, कम्यूनिकेषन प्लान सभी की जानकारी तथा ग्राम स्तर पर लगने वाले सत्रों का निरीक्षण करें एवं प्रति शनिवार सेक्टर बैठक करने के निर्देश दिए ।
 
डॉ0 शुक्ला ने समस्त पर्यवेक्षकों को निर्देष दिए कि सभी एनड्राइड मोबाइल के माध्यम से एक दिन में दो ग्रामों के सत्रों का निरीक्षण करें व तुरंत मोबाइल से जानकारी दें । उन्होंने बताया कि दिल्ली से कार्यक्रम की समीक्षा हो रही है इसमें आपकी लोकेशन की जानकारी बतायेगी यदि आप नहीं गये तो आपकी वेतन ऑनलाइन होने के कारण उस दिन की वेतन तुरंत कट जावेगी । उन्होंने रोड के दोनों तरफ स्कूल, आंगनबाड़ी केन्द्र, मंदिर, सार्वजनिक स्थान पर नारे लेखन कार्य आशा एवं ए.एन.एम. के अनटाइड फंड से कराये जाने के निर्देष दिए । सघन मिषन इन्द्रधनुष कार्यक्रम के अंतर्गत डियूलिस्ट अनुसार छूटे हुये बच्चों व गर्भवती माताओं का टीकाकरण शत-प्रतिषत करने के निर्देश दिए ।
 
इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ0 आई.एस. ठाकुर, डॉ0 डी.के. गोस्वामी, डॉ0 एस.आर. रोशन सहित डी.आई.ओ. उपस्थित थे ।

About the Reporter

अन्य खबर

चर्चित खबरें