< केन-बेतवा लिंक परियोजना पर बवाल Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News केन्द्र सरकार की महत्वपूर्ण "/>

केन-बेतवा लिंक परियोजना पर बवाल

केन्द्र सरकार की महत्वपूर्ण परियोजनाओं में एक कही जाने वाली केन-बेतवा लिंक परियोजना को लेकर पन्ना जिले में लगातार विरोध प्रर्दशन हो रहे है। इसी क्रम में 2 अक्टूबर गांधी जयंती के दिन पन्ना परिवर्तन मंच के तत्वाधान में परियोजना के विरोध में मशाल जुलूस का आयोजन किया गया। गांधी जयंती के अवसर पर शाम 6 बजे बड़ी संख्या में शहरवासी और गणमान्य नागरिकों के साथ विभिन्न राजनैतिक दलों के नेता गांधी चैक पर जमा हुए। सभी ने एक स्वर में केन-बेतवा लिंक परियोजना का विरोध किया।

इस दौरान पन्ना परिवर्तन मंच की अध्यक्ष राजमाता दिलहर कुमारी ने कहा कि केन बेतवा लिंक परियोजना से पन्ना जिले को कोई फायदा नहीं होने वाला, बल्कि सिर्फ नुकसान ही होगा। केन्द्र सरकार ने परियोजना के लिये जो फायदे गिनाये हैं, वे संभव ही नहीं है। उन्होंने कहा कि केन नदी में इतना पानी ही नहीं होता, जिससे 200 किमी के अन्य क्षेत्र में पानी पहुचाया जा सके। उन्होंने योजना को पूरी तरह से बेकार बताया। इस दौरान पूर्व नपाध्यक्ष बृजेन्द्र बुंदेला ने केन-बेतवा लिंक परियोजना से होने वाले नुकसान के बारे में हमें समझना होगा। सभी राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों को पन्ना के हित में इस परियोजना का विरोध करना चाहिये। जनता ने उन्हें अपना प्रतिनिधि चुना है, ऐसे में सभी नेता अपने दायित्वों का निर्वाहन करें।

यदि परियोजना से फायदें हैं, तो हम सभी को एक मंच पर समझाया जाये अन्यथा वे भी इस विरोध में शामिल हों। पर्यावरणविद रघुचूणावत ने कहा कि परियोजना के लिये जो प्रस्ताव है, वह तकनीकी रूप से बेहतर नहीं है। प्रस्ताव से पर्यावरण को व्यापक नुकसान होने की संभावना है। उन्होंने कहा कि इस परियोजना से फायदों की अपेक्षा नुकसान अधिक है, ऐसे में परियोजना बनाने की जिद करना गलत है। गांधी चैक पर विरोध प्रर्दशन के बाद सभी उपस्थित लोगों ने अपनी-अपनी मशालों को जलाया और फिर गांधी चैक से विशाल मशाला जुलूस निकाला गया।

यह रैली कचेहरी चैराहा से होते हुए अजयगढ़ चैराहा, बडा बाजार से जुगल किशोर जी मंदिर चैराहे पर पहंुची। जहां सभा के रूप में रैली का समापन किया गया। इस दौरान सभी लोगों ने हर स्तर एवं मंच में परियोजना का विरोध करने का संकल्प लिया। कार्यक्रम का संचालन एनएसयूआई जिलाध्यक्ष मृगेन्द्र सिंह गहरवार ने किया, जबकि पन्ना परिवर्तन मंच की ओर से अंकित शर्मा ने सभी उपस्थित जनों का आभार प्रकट किया।

कार्यक्रम में बाबूलाल यादव पूर्व जिलाध्यक्ष भाजपा, श्यामेन्द्र सिंह बिन्नीराजा, ऋतम खरे एडवोकेट, जगतपाल सिंह बाॅबी राजा, संजू शुक्ला, लोकेन्द्र प्रताप सिंह, शशिकांत दीक्षित, भावना सिंह, एकता शर्मा, जाॅयना, अजय पाठक, हनुमंत प्रताप सिंह, अरजेन्द्र सिंह, बबलू चैहान, विजय शंकर गर्ग, मनेाज खरे, पहलवान सिंह, नृपेन्द्र सिंह परिहार, बबलू यादव, ज्ञान प्रकाश, रामू महदेले, दीपेन्द्र सिंह, रूपेश दीक्षित, नदीम उल्ला खान, अर्जुन शर्मा मोना सहित बडी संख्या में गणमान्य नागरिक शामिल रहे। 

About the Reporter

अन्य खबर

चर्चित खबरें