< सूखे से निपटने को बनाये कार्ययोजना Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News पर्याप्त बारिश न होने से किसानों को हुए नुकसान की भरप"/>

सूखे से निपटने को बनाये कार्ययोजना

पर्याप्त बारिश न होने से किसानों को हुए नुकसान की भरपाई के लिये सरकार अभी से ताना बाना बुनने में जुट गई है। इसी सिलसिले में प्रदेश के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि किसानों को कम पानी वाली फसल लेने के लिय प्रेरित करें।

विकास भवन में मण्डल स्तरीय समीक्षा बैठक में सम्पन्न हुई। जिसमें कृषि मंत्री ब्लाक स्तर पर हैण्डपम्पों की रिबोर सूची उपलब्ध कराने और किसानों को मनरेगा से रोजगार उपलब्ध कराने का निर्देश दिया।

उन्होंने कहा कि मुख्मंत्री बुन्देलखण्ड के प्रति गम्भीर है। इधर सूखे के कारण किसानों को हुए नुकसान से बचाव के लिए उपाय किये जा रहे है।

इसी सिलसिले में बुन्देलखण्ड के सभी जनपदों में सर्वे कराया जा रहा है उन्होंने अधिकारियों से कहा कि वे सूखे से निपटने को कार्य योजना बनाये। समिति बनाकर सभी जिलों में सूखे का आंकलन कराये।

उन्होंने किसानों की क्षति को कम करने के लिए रबी की फसल के लिए निःशुल्क किट दिये जाने, पशु पालन विभाग  में भूसे की उपलब्धता और बीमा कम्पनियों को किसानों के सहयोग हेतु काम करने के निर्देश दिये।

About the Reporter

अन्य खबर

चर्चित खबरें