पंड़ित दीनदयाल उपाध्याय के सपनों को साकार करने के लिय"/>

मेले का उद्देश्य पं0 दीनदयाल के सपनो को साकार करना: डीएम

पंड़ित दीनदयाल उपाध्याय के सपनों को साकार करने के लिये तीन दिवसीय अन्त्योदय मेला व प्रदर्शनी का आयोजन किया गया है। सम्बोधन जिलाधिकारी राजेन्द्र प्रताप पाण्डेय ने आज पुलिस परेड ग्राउण्ड में आयोजित पंड़ित दीनदयाल उपाध्याय के जन्म शताब्दी वर्ष के अवसर पर तीन दिवसीय अन्त्योदय मेला व प्रदर्शनी के अवसर पर व्यक्त किये।

जिलाधिकारी राजेन्द्र प्रताप पाण्डेय ने कहा कि केन्द्र प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही जन कल्याणकारी योजनाओं को जनजन तक पहुंचाने के लिये तीन दिवसीय अन्त्योदय मेला आयोजित किया गया है उन्होंने कहा कि पंड़ित दीनदयाल उपाध्याय के जीवन के सम्बन्ध में प्रकाश डालते हुये कहा कि उपाध्याय पर व्यक्तित्व था उनका जन्म 1916 में हुआ था उनकी सोच थी कि समाज के अन्तिम छोर व्यक्ति को समाज की मुख्य धारा में जोड़कर उसका विकास करना है पूंजीवाद व्यवस्था को समाप्त करके स्वदेशी एकाक मानववाद माॅडल विकसित कराना था।

डीएम ने उपस्थित जन समुदाय से कहा कि मेला में लगे सरकारी विभागों को पाण्डालों पर जाकर शासन की योजनाओं की जानकारी करे साथ ही अपने ग्रामों में जाये तो योजनाओं की जानकारी आस पास पड़ोस के लोगों को दे, ताकि वह भी योजनाओं का लाभ उठा सके। शासन की योजनाओं में जन सहभागिता होना बहुत जरूरी है उन्होंने कहा कि शासन की सभी योजनाओं में गुणवत्ता पारदर्शिता होनी चाहिये। उन्होंने उपस्थित जन समूह से कहा कि योजनाओं में सही ढंग क्रियान्वयन होने पर कोई कमी हो तो अवश्य बताये। जिससे कर्मियों को दूर किया जा सके। डीएम ने कहा कि विकास कार्यो में गुणवत्ता में किसी प्रकार की कमी न होने दी जायेगी जो कार्य होगे वह पारदर्शिता के साथ धरातल पर दिखाई देंगे।

भाजपा जिलाध्यक्ष ने कहा कि केन्द्र व प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही जनकल्याणकारी योजनाओं को समाज के अन्तिम छोर के व्यक्ति देने के लिये तीन दिवसीय मेला आयोजन किया गया है उन्होंने उपस्थित लोगों से कहा कि आप लोग अपनी सहभागिता सुनिश्चित करके सरकार की योजनाओं का लाभ उठाये। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा फसल बीमा स्वेल कार्ड बनवाये।

अपर जिलाधिकारी कुंज बिहारी अग्रवाल ने कहा कि दीनदयाल उपाध्याय भारतीय संस्कृति के उपासक थे छुआ छूत व भेदभाव नही मानते थे उन्होंने उपस्थित लोगों से कहा कि शासन की योजनाओं की जानकारी करके लाभ उठाये, कार्यक्रम का संचालन जलीस खान द्वारा किया गया। सीडीओ रामनेवाज ने अन्त्योदय मेला व प्रदर्शनी में रूपरेखा के सम्बन्ध में जानकारी दी।

इससे पूर्व डीएम आरपी पाण्डेय व जिलाध्यक्ष भाजपा ने अन्त्योदय मेला व प्रदर्शनी का फीता काटकर उद्घाटन करने के पश्चात सूचना विभाग, भूमि संरक्षण, स्वास्थ्य, पंचायतराज विभाग, पशुपालन एनआरएलएम द्वारा हैण्डलूम बाल विकास आदि लगे स्टालों का अवलोकन किया गया।

इस अवसर पर राजकीय बालिका इण्टर कालेज की बालिकाएं, कस्तूरबा गांधी कुरारा व सुमेरपुर की बालिकाएं द्वारा सांस्कृतिक स्वागत गीत व नृत्य सांस्कृतिक मनमोहक कार्यक्रम प्रस्तुत किये सूचना विभाग द्वारा पंजीकृत लखनलाल मुस्करा चन्द्रभान सांस्कृतिक आल्हा पार्टी का कार्यक्रम प्रस्तुत किया।

इस अवसर पर अध्यक्ष बुन्देलखण्ड अल्पसंख्यक मोर्चा एम खान, भाजपा महिला प्रकोष्ठ शकुंतला निषाद, महामंत्री कुलदीप निषाद, रामरतन साहू, बृज किशोर गुप्ता अधिकारीगण भारी संख्या में दूरदराज के अंचलो से महिला व पुरूष आदि उपस्थित रहे।



चर्चित खबरें