जिलाधिकारी महेन्द्र बहादुर सिंह की अध्यक्षता में कलेक्टेªट स"/>

18 से 22 सितम्बर तक घर-घर जाकर पिलायी जाएगी पोलियों

जिलाधिकारी महेन्द्र बहादुर सिंह की अध्यक्षता में कलेक्टेªट सभागार में सघन पल्स पोलियों प्रतिरक्षण अभियान 17 चरण की तैयारी सम्बन्धी बैठक सम्पन्न हुयी। बैठक में जिलाधिकारी महेन्द्र बहादुर सिंह ने मुख्य चिकित्साधिकारी अधिकारी को निर्देश दिए कि सघन पल्स पोलियों प्रतिरक्षण अभियान में किसी तरह की शिथिलता न बरती जाय। सभी अपनी ड्यूटी को पूरी जिम्मेदारी के साथ निर्वहन करे। उन्होंने कहा कि 18 से 22 सितम्बर घर-घर भ्रमण कार्यक्रम के तहत छूटे हुये बच्चों को दवा प्रत्येक दशा में पिलायी जाये। उन्होंने कहा कि कोई भी 0 से 05 वर्ष तक का बच्चा दवा पीने से अछूता न रह जाये।

जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देश दिए कि वैक्सीन आदि की उपलब्धता पूर्व में ही सुनिश्चित कर ली जाय। पी.एच.सी., सी.एस.सी. स्तर पर जो भी कमियाॅ हो उन्हें पूरी कर ली जाय। कोल्ड चैन व्यवस्था भी सभी केन्द्रों में कर ली जाये एवं जनरेटर अवश्य सही कर लिये जाय। इसी प्रकार सनसेट, सिटी इत्यादि सभी केन्द्र प्रभारियों को 14 सितम्बर तक अवश्य उपलब्ध करा दी जाये।

उन्होंने कार्यक्रम में जिला कार्यक्रम अधिकारी, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, जिला पंचायत राज अधिकारी एवं अन्य जिला स्तरीय अधिकारियों को इस कार्यक्रम में पूरा सहयोग दिये जाने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी उपमुख्य चिकित्साधिकारियों/चिकित्साधिकारियों को आदेशित कर दिया है कि अपने-अपने क्षेत्रों का परिवेक्षण कार्य सही ढंग से करे।

मुख्य चिकित्साधिकारी डाॅ0 संतोष कुमार ने बताया कि 17 सितम्बर 2017 को आयोजित होने वाले सघन पल्स पोलियों अभियान की सारी तैयारियाॅ कर ली गयी है। जनपद में कुल बूथों की संख्या 1018 है जिसमें 925 ग्रामीण एवं 93 नगरीय है। जनपद में 601 टीमें लगायी गयी है जिसमें 530 ग्रामीण एवं 71 नगरीय क्षेत्रों में तैनात की गयी हैं। जनपद में 3054 बूथ कर्मियो को लगाया गया है जिसमें ग्रामीण क्षेत्र में 2775 व नगरीय क्षेत्र में 279 है।

जनपद में टीम कर्मियों की संख्या 1803 हैं जिसमें 1590 ग्रामीण और 213 नगरीय क्षेत्रों में लगाये गये है। उन्होंने बताया कि बूथ दिवस पर 188 परिवेक्षकों तैनात किया गया है एवं टीम दिवस पर लगाये गये परिवेक्षकों की संख्या 180 है। उन्होंने वैक्सीन प्राप्त कर ली गयी हैं। बैठक में समस्त उप मुख्य चिकित्साधिकारी, जनपद के सम्बन्धित अधिकारी/कर्मचारी उपस्थित रहे।

 



चर्चित खबरें