< विश्व विद्यालय नानाजी की परिकल्पना का जीवंत स्वरूप: उप निदेशक Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News महात्मा गाॅधी चित्रकूट ग्रामोदय विश्व विद्यालय में मुख्यमंत्"/>

विश्व विद्यालय नानाजी की परिकल्पना का जीवंत स्वरूप: उप निदेशक

महात्मा गाॅधी चित्रकूट ग्रामोदय विश्व विद्यालय में मुख्यमंत्री सामुदायिक नेतृत्व क्षमता विकास कार्यक्रम के अन्तर्गत मध्य प्रदेश के सभी गाॅवों तक सकारात्मक पहॅुच बना ली है। अभिनव कार्यक्रम के माध्यम से प्रदेश के युवक-युवतियों में नेतृत्व क्षमता को जागृत कर उन्हे सैद्धांतिक और ब्यवहारिक गुर सिखाना प्रमुख लक्ष्य है। इस कार्यक्रम को तैयार करने के लिए कुलपति प्रो. नरेश चन्द्र गौतम ने देश केे प्रख्यात विद्वानो, शिक्षाविदों और प्रशासनिक अधिकारियों को जोड़कर पाठ्यक्रम आदि की स्तरीय व्यवस्था दी।

कुलपति प्रो. गौतम ने कार्यक्रम के लिए गठित विशिष्ट कार्यदल में डाॅ अमरजीत सिंह को निदेशक सामुदायिक नेतृत्व विकास कार्यक्रम, डाॅ. वीरेन्द्र कुमार ब्यास निदेशक दूरवर्ती शिक्षा तथा डाॅ. सूर्यप्रकाश शुक्ला को उपनिदेशक के रूप में सम्मिलित किया है। नेतृत्व क्षमता के इस अभियान को मूर्तरूप देने के लिए ग्रामोदय विश्व विद्यालय ने यूजीसी के मापदण्डों पर बैचलर आफ सोशल वर्क (नेतृत्व क्षमता विकास) का तीन वर्षीय पाठ्यक्रम 2015-16 से प्रारम्भ किया गया है।

प्रदेश की तत्कालीन महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती माया सिंह ने ग्रामोदय विश्वविद्यालय आकर रजत जंयती के अवसर पर शुभारम्भ किया, जो पूर्ण गुणवत्ता एवं प्रतिष्ठा के साथ प्रदेश के सभी जिलो में चल रहा है। महिला बाल बिकास विभाग, महिला सशक्तिकरण, आदिम जाति कल्याण विभाग मप्र जन अभियान परिषद, ग्रामोदय विश्व विद्यालय आदि की संयुक्त सहभागिता में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चैहान की संकल्पना के अनुरूप सम्पन्न हो रहा है। कार्यक्रम के उपनिदेशक डाॅ. सूर्यप्रकाश शुक्ला ने बताया कि विश्व विद्यालय नानाजी की परिकल्पना का जीवन्त स्वरूप है।

कुलसचिव डाॅ अजय कुमार एवं कुलपति के निजी सचिव डाॅ जयप्रकाश तिवारी ने सयुक्त रूप से बताया कि ग्राम विकास की अभिनव यात्रा में विश्व विद्यालय को सभी का सहयोग, सम्बल और मार्गदर्शन निरन्तर प्राप्त होता रहेगा।

About the Reporter

  • राजकुमार याज्ञिक

    चित्रकूट जनपद के ब्यूरो चीफ एवं भारतीय राष्ट्रीय पत्रकार महासंघ के जिलाध्यक्ष राजकुमार याज्ञिक चित्रकूट जनपद के एक वरिष्ठ पत्रकार हैं। पत्रकारिता में स्नातक श्री याज्ञिक मुख्यतः सामाजिक व राजनीतिक मुद्दों पर अपनी गहरी पकड़ रखते हैं।, .

अन्य खबर

चर्चित खबरें