< जिलाधिकारी की अध्यक्षता में अगस्त 2017 तक की कर-करेत्तर राजस्व वसूली की समीक्षा बैठक का आयोजन Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News जिलाधिकारी मानवेन्द्र सिंह की अध्यक्षता में कलैक्ट"/>

जिलाधिकारी की अध्यक्षता में अगस्त 2017 तक की कर-करेत्तर राजस्व वसूली की समीक्षा बैठक का आयोजन

जिलाधिकारी मानवेन्द्र सिंह की अध्यक्षता में कलैक्ट्रेट स्थित सभागार में माह अगस्त 2017 तक की कर-करेत्तर राजस्व वसूली सहित समस्त प्रकार के राजस्व कार्यों की समीक्षा की गई। समीक्षा के दौरान सर्वप्रथम अपर जिलाधिकारी योगेन्द्र बहादुर सिंह द्वारा अभियोजन एवं कानून व्यवस्था से सम्बंधित समीक्षा की गयी। इसके उपरान्त जिलाधिकारी द्वारा व्यापार कर की समीक्षा की गयी उन्होंने राजस्व वसूली की धीमी प्रगति पर नाराजगी जाहिर की तथा कहा कि वसूली में तेजी लायें। उन्होंने 552 आर0सी0 का मिलान न किये जाने पर कहा कि 15 दिन के अंदर मिलान कर अवगत किये जाने हेतु निर्देषित किया।

स्टाम्प रजिस्ट्रेषन की समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी ने सम्बंधित अधिकारी से राजस्व वसूली के सम्बंध में अब तक की कार्यवाहियों की जानकारी चाही गयी, परन्तु सम्बंधित अधिकारी द्वारा संतोषजन उत्तर नहीं दिया गया, जिस पर जिलाधिकारी ने अगले माह तक वसूली में तेजी लाने के निर्देष सम्बंधित को दिये। उन्होंने माल कर एव वाहन कर की समीक्षा के दौरान लक्ष्य के सापेक्ष वसूली के प्रगति बहुत धीमी पायी गयी तथा यह भी षिकायत मिली कि वाहनों में आॅवरलोडिंग की जा रही है तथा पिछले माह की अपेक्षा इस माह वाहनो के काटे गये चालानों की संख्या कम पायी गयी, जिस पर जिलाधिकारी ने शख्त नाराजगी जाहिर करते हुए सहायक सम्भागीय परिवहन अधिकारी (प्रवर्तन) को स्पष्टीकरण दिये जाने के निर्देष दिये।

उन्होंने आबकारी विभाग की लक्ष्य के सापेक्ष कम वसूली पर कडे़ निर्देष देते हुए अगले माह तक स्थिति में सुधार लाने के निर्देष दिये। मण्डी की समीक्षा करते हुए उन्होंने तालबेहट एवं महरौनी में लक्ष्य के सापेक्ष प्रगति कम पाये जाने पर सम्बंधित अधिकारी को वसूली में और अधिक तेजी लाने हेतु निर्देषित किया।

उन्होंने नगर पालिका परिषद, ललितपुर, महरौनी, पाली तालबेहट की राजस्व वसूली की समीक्षा के दौरान राजस्व वसूली में प्रगति लाये जाने के कड़े निर्देष दिये। विद्युत विभाग की लक्ष्य के सापेक्ष राजस्व वसूली कम पायी गयी, जिस पर जिलाधिकारी ने अधिषासी अभियंता विद्युत को राजस्व वसूली में तेजी लाने के निर्देष दिये। इसके साथ ही वन विभाग, खनिज, सिंचाई आदि विभागों की भी समीक्षा की गयी जिसमें संतोषजनक वसूली न पाये जाने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए तेजी से वसूली किये जाने के निर्देष दिये।

इस अवसर पर अपर पुलिस अधीक्षक ए0के0 विजेता, अपर जिलाधिकारी योगेन्द्र बहादुर सिंह, उप जिलाधिकारी ललितपुर महेष प्रसाद दीक्षित, उप जिलाधिकारी महरौनी धीरेन्द्र प्रताप, उप जिलाधिकारी तालबेहट हरिओम शर्मा, उप जिलाधिकारी मड़ावरा पदम सिंह, उप जिलाधिकारी पाली नरेन्द्र सिंह, अतिरिक्त जिला सूचना अधिकारी के0बी0 मिश्र सहित सम्बंधित विभागों के अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।

About the Reporter

अन्य खबर

चर्चित खबरें