जनपद हमीरपुर के तमाम क्षेत्रों में बालू का अवैध खनन ग"/>

एआरटीओं , पुलिस व माफियाओं के संरक्षण में चल रहा शहर में अवैध बालू ढुलाई का धंधा

जनपद हमीरपुर के तमाम क्षेत्रों में बालू का अवैध खनन गोरख धंधा पुलिस व प्रशासन के गठजोड़ से शुरू हो गया है। जबकि जनपद हमीरपुर में सीबीआई जांच काफी समय से चल रही है लेकिन जनपद के जिम्मेदार अधिकारी व थाना प्रभारियों द्वारा बालू माफियाओं के प्रभाव व अनैतिक दबाव के चलते बालू खनन का काम शुरू है।

अवैध खनन के मामले को लेकर थाना बिवांर के बांर्धुर गांव में बालू से भरी ट्राली पलटने से एक मजदूर की दबकर मौत हो गयी। जिले के सुमेरपुर, मौदहा, ललपुरा, सिसोलर, मुस्करा, बिवांर, जलालपुर, जरिया, कुरारा, हमीरपुर आदि थाना क्षेत्रों में बडे पैमाने पर नदी के लगे हुये गांव से बालू का अवैध खनन कर ट्रैक्टर व ट्रकों द्वारा कानपुर व लखनऊ और जिले के आसपास ऊची दरों पर बंेच रहे है। अवैध खनन से सरकार का राजस्व की हानि होने के साथ ही माफिया और अधिकारी मालामाल हो रहे है।

वही जिले के लोगों को मकान बनाने के लिये बालू नसीब नही हो रही। बेतवा नदी के डिग्गी, संकरी पीपल, पुराना बेतवा घाट, बेतवा नदी पुल, बदनपुर,  पतारा, बेरी, कनौटा, पत्योरा, भुलसी खदान, मुंडेरा आदि खदान क्षेत्रों में अवैध तरीके से खनन चल रहा है। वही कस्बे में दिनभर रिक्सों के माध्यम से अवैध बालू खनन की आपूर्ति सम्बन्धित व्यक्तियों के यहां ऊंची दरों पर की जा रही है। सौ घन मी. बालू 5 हजार रूपये से अधिक पर उपलब्ध हो रही है। जिसमें पुलिस प्रशासन व अन्य लोगों की हिस्सेदारी होती है। स्थानीय पुलिस व विभाग अवैध रूप से बालू खनन करने वालों के खिलाफ कोई कार्यवाही नही की जा रही है क्योंकि इनको उनका संरक्षण प्राप्त है। खनिज विभाग के जिला खनिज अधिकारी के0के0 राय से फोन पर वार्ता करने का प्रयास किया गया  लेकिन उनका फोन बंद था। इस मामले पर विभाग द्वारा क्या कार्यवाही की जा रही है इसका व्यौरा प्राप्त नही हो सका। जिलाधिकारी ने गत दिनों रात को कुरारा क्षेत्र में छापेमारी कर बालू से भरे ट्रैक्टर व ट्रक पकड़कर पुलिस के हवाले किया था लेकिन हमीरपुर, सुमेरपुर, मौदहा, बकुरारा पुलिस के संरक्षण में आज भी रात्रि में दर्जनों की संख्या में बालू से भरे टैªक्टर व ट्रक निकल रहे हैं। 

इतना ही नही बालू माफिया के लोग व 100 डायल वाहन बालू से भरे ट्रक निकलाने में मददगार साबित हो रहे है। वही अपर जिलाधिकारी के0बी0 अग्रवाल का कहना है कि टीम बनाकर अवैध खनन करने वालों के खिलाफ छापामारी अभियान चलाया जायेगा। उन्होंने कहा कि खनिज विभाग का निर्देशित किया है कि अवैध बालू से भरे वाहनों को छापेमारी कर कार्यवाही सुनिश्चित करें।

 



चर्चित खबरें