कमवर्षा से चिन्तित स्वंय सेवी संस्थाओं तथा ग्रामीणो"/>

जल संग्रहण करने स्वंय सेवी संस्थाए आई आगे

कमवर्षा से चिन्तित स्वंय सेवी संस्थाओं तथा ग्रामीणो ने मिलकर पानी रोकने का अभियान चला कर लोगो को जल संग्रहण करने का दिया संदेश। समर्थन एवं सीपा संस्था के द्वारा वर्षा जल संग्रहण व संरक्षण के प्रयासों को प्रारम्भ किया गया। पन्ना जिले में संस्था सूखे की स्थिति से निपटने व कृषकों को बेहतर जीवन जीने के अवसर प्रदान करने हेतू प्रयास कर रही है। यह चिंता का विषय है कि वर्तमान वर्ष में पन्ना जिलें में वर्षा औसत वर्षा से कम हुई है।

वर्तमान परिस्थियों के अनुसार एक बार पुनः सूखे हालात निर्मित हो रहे है। ऐसी स्थिति में यदि वर्षा का पानी जो नालों से बहकर गांव से बाहर जा रहा है उसे राकने का प्रयास किया जावे तो शायद किसान की कुछ मदद हो सकती है। इसी सोंच के साथ संस्था ने बीते दिन देर शांम को ग्राम पंचायत कृष्णाकल्याणपुर के पटी ग्राम में कृषकों व समुदाय के साथ बैठक का आयोजन किया। बैठक में लागों से इन सभी मुद्दो पर चर्चा की गई।

चर्चा के उपरान्त ग्रामीणों ने निर्णय लिया की सब मिलकर गांव के पास से बहने वाले नाले पर पानी रोकने का प्रयास करेंगे। यह काम करने के लिए सब की सामूहिक सहमति से सुबह 7 बजे का समय तय किया गया। सुबह 7 बजे संस्था के साथी गाव पहुंचे तो लोग उत्साह मे भरे दिखे। संस्था ने लोगो के साथ मिलकर नाले में श्रमदान का कार्य किया। पंचायत ने भी इस काम को मजबूती प्रदान करने में सहयोेग प्रदान करने का आश्वासन दिया है।

समुदाय व संस्था की साझा पहल से लोगों ने पानी रोकने के इस पूण्य कार्य को प्रारम्भ कर दिया है। श्रमदान करने वालों में ग्रामीण पुष्पेन्द्र यादव हीरा ग्वाल,शिवप्रसाद,जीतेन्द्र रविन्द्र यादव ,आशा अहिरवार, कुूसुमवाईपाल इनके अलावा सरपंच रूद्र सिंह एवं रोजगार सहायक कमलेष पाठक ने सहयोग करने की वात कही है। समर्थन संस्था के क्षेत्रीय समन्वयक ज्ञानेन्द्र तिवारी, सीपा संस्था के समन्वयक प्रदीप पिडिहा, अंजू अवस्थी, आकाश श्रीवास्तव, व बडी संख्या में ग्राम के निवासी उपस्थित हुए।



चर्चित खबरें