पं0 दीनदयाल उपाध्याय जन्मशती के उपलक्ष्य में 03 दिवसी"/>

तीन दिवसीय मेले का भाजपा जिलाध्यक्ष ने फीता काटकर कराया शुभारम्भ

पं0 दीनदयाल उपाध्याय जन्मशती के उपलक्ष्य में 03 दिवसीय अन्त्योदय मेला, प्रदर्शनी का आयोजन विकास खण्ड परिसर जैतपुर में किया गया। मेला, प्रदर्शनी का उद्घाटन जिलाध्यक्ष भारतीय जनता पार्टी जितेन्द्र सिंह सेंगर एवं खण्ड विकास अधिकारी महिमा विद्यार्थी द्वारा फीता काटकर किया गया।

खण्ड विकास अधिकारी एवं जिलाध्यक्ष ने विभिन्न विभागों द्वारा प्रदर्शनी में लगाये गये स्टाॅलो का निरीक्षण किया, इसके उपरान्त विकास खण्ड सभागार मेें सूचना एवं जनसंपर्क विभाग द्वारा आयोजित कार्यक्रम की जिलाध्यक्ष एवं खण्ड विकास अधिकारी ने पं0 दीनदयाल उपाध्याय की प्रतिमा पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम की शुरूआत की। इस अवसर पर माननीय अतिथि एवं अन्य अधिकारीगणों का खण्ड विकास अधिकारी द्वारा एकल पुष्प भेंट कर स्वागत किया गया। कार्यक्रम में सूचना एवं जनसंपर्क विभाग में पंजीकृत सांस्कृतिक दल बुन्देलखण्डीय लोक कला संस्थान द्वारा लोकगीतों के माध्यम से केन्द्र व राज्य सरकार द्वारा संचालित योजनाओं का प्रचार-प्रसार किया गया एवं कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय जैतपुर की छात्राओं द्वारा सरस्वती वंदना, स्वागत गीत एवं स्वच्छ भारत मिशन पर नुक्कड़ प्रस्तुत किया गया।

इस अवसर पर खण्ड विकास अधिकारी जैतपुर महिमा विद्यार्थी ने पं0 दीनदयाल उपाध्याय के जीवन चरित्र के बारे में प्रकाश डाला तथा सरकार द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं से उपस्थित जनसमूह को अवगत कराया, उन्होनें बताया कि गरीबो के उन्नयन के लिए सरकार विभिन्न प्रकार की योजनायें चला रही है। उन्होनें जनसामान्य से अपील की कि ज्यादा से ज्यादा संख्या में मेले में सम्मिलित होकर मेला, प्रदर्शनी का लाभ उठाऐं। उन्होनें बताया कि अन्त्योदय से तात्पर्य है कि अन्तिम छोर के गरीबों, शोषितों का विकास पं0 दीनदयाल उपाध्याय के इसी सपने को साकार करने के लिए वर्तमान सरकार प्रतिबद्ध है। उन्होने कहा कि मै हर हाल में पात्रों को सरकारी योजनाओं का लाभ दिलाने की कोशिश करूंगी।

सहायक विकास अधिकारी पंचायत अनिल सिंह सेंगर ने स्वच्छता मिशन के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि शासन द्वारा पात्रों को अपने घर में शौचालय बनवाने के लिए अनुदान दिया जा रहा है। विकास खण्ड को खुले में शौचमुक्त करना हमारा लक्ष्य है एवं माननीय सचिव पंचायती राज विभाग द्वारा विकास खण्ड को 31 दिसम्बर 2017 तक ओ.डी.एफ. करने का लक्ष्य दिया गया है। उन्होने कहा कि हमें सकल्प करना चाहिए कि हमें अपने गांव को खुले में शौच मुक्त करना है। स्वच्छता से ही स्वास्थ्य है क्योंकि जब हम स्वच्छ रहेंगे तभी स्वस्थ्य रहेंगें।

इस अवसर पर जिलाध्यक्ष भारतीय जनता पार्टी ने कार्यक्रम के समापन उद््बोधन में पंडित दीनदयाल उपाध्याय के चरित्र पर प्रकाश डालते हुए कहा कि पंडित दीनदयाल उपाध्याय का सपना था कि समाज के अंतिम छोर के व्यक्ति तक विकास पहुंचे। हम सभी लोग इसके लिए प्रतिबद्ध हैं तथा हम चाहते हैं कि गरीबों, शोषितों, पिछड़ों को शासन की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ मिलें जिससे उनका विकास हो सके। उन्होने उ0प्र0 शासन एवं भारत सरकार की योजनाओं की विस्तृृत जानकारी देते हुए कहा कि इस तरह के सरकारी कार्यक्रमों का लाभ उठाना चाहिए, क्योकि शासन की लाभकारी योजनाओं की जानकारियां इन्ही कार्यक्रमों के माध्यम से ही प्राप्त होती हैं।

उन्होने कहा कि शासन की लाभकारी योजनाओं का लाभ पात्रों को ही मिलना चाहिए, चाहे वह किसी वर्ग, समुदाय का हो। अपात्रों को इन योनजाओं का लाभ नहीं मिलना चाहिए। उपायुक्त राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन बाल किशन शुक्ला ने पंडित दीनदयाल उपाध्याय के जीवन चरित्र पर प्रकाश डाला एवं राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के द्वारा संचालित योजनाओं के बारे में विस्तृृत जानकारी दी। इस अवसर पर जैतपुर ब्लाक प्रमुख प्रतिनिधि रहीम बख्स, सभी ग्राम विकास अधिकारी, ग्राम प्रधान, शिवबरन प्रचार सहायक सूचना विभाग, योगेश कुमार कनिष्ठ सहायक सूचना विभाग सहित विकास खण्ड कर्मी मौजूद रहे।



चर्चित खबरें