बुन्देलखण्ड क्षेत्र के संभागीय मुख्यालय सागर जिला च"/>

जिला अस्पताल के सफाई कर्मियों को पिछले 4 सालो से नहीं मिल रहा ई.पी.एफ., ई.एस.आई. का लाभ

बुन्देलखण्ड क्षेत्र के संभागीय मुख्यालय सागर जिला चिकित्सालय में वर्ष 2014 से सफाई कार्य में लगी में कामथीन सिक्योरिटी सर्विस,  सेंगर सिक्योरिटी सर्विस एण्ड लेबर सर्विस प्राईवेट लिमिटेड नामक ठेकेदार एजेन्सियां द्वारा सफाई कर्मियों को वर्ष 2014 से पिछले चार सालो से अनुबंध की शर्तो अनुसार कम वेतन और ई.पी.एफ., ई.एस.आई. की राषि काटने के बाद भी ई.पी.एफ., ई.एस.आई. का लाभ नहीं दिये जाने से पर जिला अस्पताल के सफाई कर्मी बडी संख्या में म.प्र. शासन के पूर्व मंत्री सुरेन्द्र चौधरी के पास पहुंचे जहां सफाई कर्मियां ने पूर्व मंत्री श्री चौधरी को बताया कि हम लोग वर्ष 2014 से वर्तमान तक जिला अस्पताल में सफाई का कार्य करते आ रहे हैं।

हम लोगों को वर्ष 2014 से 16 तक सफाई ठेकेदार एजेन्सी कामथीन सिक्योरिटी सर्विस और वर्ष 2016 से वर्तमान वर्ष तक सफाई ठेकेदार एजेन्सी सेंगर सिक्योरिटी सर्विस एण्ड लेबर सर्विस प्राईवेट लिमिटेड द्वारा अनुबंध के समय निर्धारित किये गये वेतन से कम वेतन दिया जाता है और वेतन में से ई.पी.एुफ. और ई.एस.आई. की राषि काटी तो जाती है किन्तु हमें ई.पी.एुफ. और ई.एस.आई. का लाभ नहीं मिल रहा है।

सफाई कर्मियों ने पूर्व मंत्री श्री चौधरी को बताया कि हमारे साथी सफाई कर्मी राजेष पिता पुरूषोत्तम जो कि सफाई कार्य करते समय बिलिचिंग पाउडर से हाथ कट जाने और उसकी आंख बाहर निकल आने के कारण दिल्ली में अपने निजी खर्चे से इलाज करा रहा है। जिसे भी ई.पी.एफ. और ई.एस.आई.  का लाभ नहीं मिल रहा है। सफाई कर्मियों ने पूर्व मंत्री श्री चौधरी को अपनी विभिन्न लिखित समस्याओं से अवगत कराते हुये उन्हें न्याय दिलाने की बात कही जिस पर पूर्व मंत्री श्री चौधरी ने प्रषासन को आडे हाथों लेते हुये कहा कि जिला अस्पताल की सफाई कार्य की ठेकेदार एजेन्सी एवं प्रषासन की मिली भगत का खामयाजा अनु.जाति वर्ग के लोगां को उठाना पड़ रहा है।

जिसका स्पष्ट प्रमाण है कि जिला चिकित्सालय में ठेकेदार एजेन्सी के साथ लम्बे समय तक कार्य सफाई कर्मी राजेष पिता परूषोत्तम दिल्ली में अपनी जिन्दगी और मौत के बीच लड़ रहा है बावजूद इसके भी उक्त सफाई कर्मी को ई.पी.एुफ. और ई.एस.आई. का लाभ न मिल पाना ठेकेदार और प्रषासन की मिली भगत स्पष्ट करता है। उन्होंनें सफाई कर्मियों को अस्वस्थ किया कि कांग्रेस पार्टी उनके साथ है और जब तक जिला अस्पताल की सफाई कार्य की कामथीन सिक्योरिटी सर्विस, सेंगर सिक्योरिटी सर्विस एण्ड लेबर सर्विस प्राईवेट लिमिटेड नामक ठेकेदार एजेन्सियां पर सक्त से सक्त कार्यवाही और आप समस्त सफाई कर्मियों को आपका हक ई.पी.एुफ. और ई.एस.आई. आदि का लाभ नहीं मिल जाता कांग्रेस पार्टी तब तक चुप नहीं बैठेगी।

इस दौरान मुख्य रूप से युवा कांग्रेस अध्यक्ष अषरफ खान, दीलीप रावत, सुरेन्द्र करोसिया, मनोज बाल्मीकी, ब्रजेष बाल्मीकी, रविन्द्र बाल्मीकी, जितेन्द्र बाल्मीकी, शुभम बाल्मीकी,, आकाष बाल्मीकी, धु्रव बाल्मीकी, सुरेन्द्र बाल्मीकी, रेखा बाई बाल्मीकी, नीरज बाल्मीकी, कल्पना बाल्मीकी, नीतू बाल्मीकी, नितिन बाल्मीकी, अर्जुन बाल्मीकी, सुषमा बाल्मीकी, राहुल बाल्मीकी, सहित बडी संख्या में पुरूष एवं महिला सफाई कर्मी शामिल है।



चर्चित खबरें