< जिलाधिकारी ने पचनेही गाव मे की खुली बैठक Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News जिलाधिकारी महोदय की अध्यक्षता में ग्राम पंचायत पचनेही में खुली"/>

जिलाधिकारी ने पचनेही गाव मे की खुली बैठक

जिलाधिकारी महोदय की अध्यक्षता में ग्राम पंचायत पचनेही में खुली बैठक की गई। जिलाधिकारी महोदय द्वारा सर्व प्रथम सभी को स्वच्छता गीत सुनवाया तथा प्रधान को निर्देश दिए कि मॉडल स्कूल के पास नाले के पास तालाब को माडल तालाब बनवाये। सभी ग्राम वासियो से स्वच्छता के सम्बंध में पूँछा और सभी उपस्थित ग्राम वासियों को मक्खी(माछी), सौंच (मानव मल अर्थात  गंदगी) एवं मानव एवं अन्य जीवों के बीच के सम्वन्ध को समझाया। सौंच(गन्दगी) , पानी एवं मक्खी एवं अन्य जीवों के रिश्ते को समझकर मानव जीवन को स्वथ्य सुंदर बनाने हेतु खुले के मानव मल को ढकें या खुले में मानव मल ( मानव सौंच हो ही ना) हो ही ना इसके लिए सबको जागरूक कर "स्वस्थ्य बाँदा सुंदर बाँदा" के उद्देश्य को सफल बनाने में सहयोग करें।

शौचालय निर्माण/बाँस -बल्ली झाड़ पूस से शौचायल निमाण/खुरपी से टट्टी को ढकने के बारे में बताया गया,तथा निर्देश दिए गए कि जिनका शौचालय निर्मित हो चुका है वे उसका प्रयोग करे व शौचालय निर्माण भी प्राथमिकता से ग्राम प्रारम्भ कराये।2 अक्टूबर 2017तक पचनेही में खुले में टट्टी न मिलने का संकल्प लीजिये।प्रधान को निर्देशित किया कि बाँस-बल्ली का एक सामुदायिक शौचालय भी बनवाये,तथा प्रत्येक ADO सभी ग्राम पंचायतों में सामुदायिक मर्यादा भवन बनवाये। अच्छा करिये औरआप मिलकर पचनेही को अच्छा बनाये।जो शौचालय बनवाये गा उसे प्रधानमंत्री आवास दिया जाएगा।कोई भी व्यक्ति शौचालय और प्रधानमंत्री आवास हेतु किसी को कोई भी धनराशि न दे।पात्रो को शौचालय की धनराशि रू04000 गड्ढा खोदने पर, रू06000 पूर्ण होने पर तथा रू0 2000 ODF होने पर दिया जाएगा।कल से ग्राम पंचायत में गड्ढा खोदना शुरू करे।विद्यालयों में शौचालयों को ठीक कराने के निर्देश दिए गए तथा विद्यालय के फर्श पर टाईल्स लगवाये।महोदय द्वारा श्रम विभाग की योजनाओं को ब्रिस्तृत रूप से सभी को समझाया गया,तथा सभी से अपील की गई कि आप अपने ग्राम पंचायतों में श्रमिकों का पंजीकरण अवश्य कराये और उन्हें तमाम लाभकारी योजनाओ का लाभ दिलाये।

सभी को श्रम विभाग के पम्पलेट भी बंटवाया गया।ग्राम वासियों द्वारा अवगत कराया गया कि प्रधानमंत्री आवास योजना तथा रासनकार्ड के की गई खुली बैठक में अपात्रो का चयन किया गया है, जिलाधिकारी महोदय द्वारा पूर्व के सचिव प्रमोद को शो काज नोटिस जारी करने के निर्देश दिए गए तथा बर्तमान सचिव को पुनः खुली बैठक कर सही चयन करने को निर्देश दिए गए।खण्ड विकास अधिकारी ओ0पी0 शुक्ला अनुपस्थित पाये गए,मुख्य विकास अधिकारी को निर्देश दिए गए कि आप उनका स्पस्टीकरण प्राप्त करे।

उपजिलाधिकारी बाँदा को निर्देश दिए गए कि कल दिनाँक 10-9-2017 को कैम्प लगाकर आवासीय पट्टा दिया जाएगा।घूसखोरी करने वालो के खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जाएगी।कोटेदारो को निर्देश दिए गए सभी को राशन मिले तथा तेल मिले, ध्यान दे अगर कोटेदार अधिक धन उगाही करता है या कम राशन देता है तो तत्काल हमे अवगत कराएं आवश्यक कार्यवाही की जाएगी। सभी ग्राम वासी बिजली कनेक्शन ले,बिजली चोरी रोके।हर घर बिजली,24 घंटे बिजली।ग्राम पंचायतों में उपलब्ध चारागाहों को ठीक करादे,चारागाहों में टीनशेड,चरही आदि का निर्माण कराने के निर्देश दिये।तथा ग्राम पंचायतों के सम्भ्रान्त लोगो को भी जोडे तथा अन्ना प्रथा को समाप्त करने में सहयोग करे।

किसान ऋण माफी की पात्रता व लाभ से अवगत कराया गया।ग्राम पंचायतों में एंटीलारवा आदि का छिड़काव हो रहा है या नही की सूचना दे। अतः आप से अनुरोध है कि दिनाँक 2अक्टूबर तक हर हालत में खुले में शौच नही दिखाई दे इसकी शपथ दिलाई, सभी सरकारी योजनाओ से सम्बंधित,आगनवाड़ी, आशा,एनम लेखपाल आदि को भी अपनी बात रखने व जनता की समस्या को सुने। यदि सरकारी कर्मचारी भी आम जनमानस  अभद्र व्यवहार करेगा तो उसके विरुद्ध भी सख्त कार्यवाही की जाएगी।सभी ग्राम पंचायत अधिकारी परिवार रजिस्टर के नकल,जन्म प्रमाणपत्र आदि नियमानुसार दे।विवादित मृत्यु प्रमाण पत्रों हेतु उपजिलाधिकारी को भेंजे।जितने ट्यूबेल खराब है या किसी प्रकार की समस्या हो तो तत्काल उनकी फोटो व्हाट्सएप करे।

प्रधानमंत्री आवास योजना में यदि कोई पैसा लेने की शिकायत प्राप्त होगी तो तत्काल सूचना दे कार्यवाही होगी।किसी प्रकार की रिश्वतखोरी चाहे जिस स्तर से होती हो  को  पूर्णतया रोके।प्रत्येक ग्राम पंचायत में जिला स्तरीय अधिकारियों द्वारा भ्रमण सप्ताह में दो बार किया जाए।ग्राम पंचायत में अवैध अतिक्रमण शतप्रतिशत हटाया जाए यदि कही अतिक्रमण हो तो संबंधित को सूचित करें।आशा,एनम,और आगनवाड़ी कार्यकत्रियों को भी अपने अभियान में जोड़े तथा ग्राम पंचायतों में टोली बनाकर खुले में शौच से मुक्त का अभियान चलाए और स्वयं शामिल हो।

अन्त में जिलाधिकारी महोदय द्वारा स्वच्छ बाँदा-सुन्दर बाँदा का नारा लगाते हुवे सभी को शपथ दिलाया कि 2 अक्टूबर तक पचनेही ग्राम पंचायत को खुले में शौच मुक्क्त कराना सुनिश्चित करे तथा स्वच्छता पर सभी विद्यालयों में वाल पेंटिंग्स कराई जाए।महोदय द्वारा सभी को स्वच्छता गीत,अन्ना गीत सुनवाया गया ।

बैठक  मे मुख्य विकास अधिकारी, अपर जिलाधिकारी, उपजिलाधिकारी बाँदा, उपजिलाधिकारी अतर्रा,अर्थ एवं संख्याधिकारी,बेसिक शिक्षा अधिकारी ,DPRO,खण्ड विकास अधिकारी नरैनी,विसंडा, कमासिन तथा समस्त ADO उपस्थित रहे।

About the Reporter

अन्य खबर

चर्चित खबरें