शहर के बीचों बीच स्थित बेनीसागर तालाब लगातार हो रहा ह"/>

बेनीसागर तालाब हो रहा दूषित

शहर के बीचों बीच स्थित बेनीसागर तालाब लगातार हो रहा है दूषित। शहर के मध्य स्थित बेनीसागर तालाब शहर की खूबसूरती में चार चांद लगाता है और लबालब भरे पानी को देखकर भले ही मन खुश हो जाये लेकिन तालाब का पानी लगातार दूषित होता जा रहा है।

तालाब के दूषित होने का कारण है कि तालाब में सीधे सीधे नाला जुडा़ हुआ है जिससे लगातार आती गंदगी तालाब को दूषित कर रही है। उद्योग विभाग के पास से गुजरने वाला नाला सीधे बेनीसागर तालाब में मिलता है उस नाले से आने वाला मलमूत्र सीधे तालाब में आकर मिल रहा है जो स्वास्थ्य की दृष्टि से बेहद हानिकारक है। ज्ञात हो कि इस साल बारिश कम होने के कारण जल संकट उत्पन्न होने से इंकार नहीं किया जा सकता। तालाब में अगर इसी तरह मलमूत्र प्रवाहित होता रहा तो आने वाले समय में तालाब का पानी मनुष्यों के उपयोग के लायक नहीं रह जाएगा। शहर के बीचों बीच स्थित होने के कारण शहर की बड़ी आबादी तालाब का उपयोग नियमित रूप से करती है।

इसलिये जरूरत है कि समय रहते तालाब में जा रही गंदगी को रोक कर तालाब को बचाया जाये। तालाब का नियमित रूप् से उपयोग रहे कई लोगों ने बताया कि तालाब के वजूद को बचाये रखने के लिये हर संभव प्रयास किये जाने चाहिये।

इनका कहना है- नालियों की व्यवस्था हो चुकी है सिर्फ बरसात में नाला खोला गया है ताकि तालाब में पानी एकत्रित हो सके।  मुख्य नगर पालिका अधिकारी ओपी दुबे

 



चर्चित खबरें