संकल्प से सिद्धि अभियान एवं स्वैच्छिक संगठनों के जि"/>

गंदगी, गरीबी और भ्रष्टाचार से लड़ें - ललिता यादव

संकल्प से सिद्धि अभियान एवं स्वैच्छिक संगठनों के जिला स्तरीय सम्मेलन में गुरूवार को प्रदेश की पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक कल्याण तथा महिला बाल विकास राज्यमंत्री श्रीमती ललिता यादव ने गंदगी, गरीबी, भ्रष्टाचार, जातिवाद और आतंकवाद से लड़ने का संकल्प दिलाया। इस अवसर पर स्वतंत्रता सेनानियों तथा समाजसेवियों को सम्मानित किया गया। ऑडिटोरियम में आयोजित समारोह में राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के संघ चालक वीरेन्द्र असाटी, कलेक्टर रमेश भण्डारी, एसडीएम राजीव कुमार समाधिया, जनअभियान परिषद के जिला उपाध्यक्ष मारुतिनंदन अरजरिया सहित अनेक लोग मौजूद थे।

मुख्य अतिथि राज्यमंत्री श्रीमती ललिता यादव ने समारोह में उपस्थित सभी स्वैच्छिक संगठनों को संकल्प दिलाते हुए कहा कि जब तक हमारा समाज सभी राजनैतिक दल और संगठनों की इन कार्यक्रमों में सहभागिता नहीं होगी तब तक हम सफलता हासिल नहीं कर सकते। उन्होंने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने 1942 में भारत छोड़ो आंदोलन का नारा दिया था।

उन्होंने इसे जन आन्दोलन बनाकर काम किया इसीलिए 5 साल बाद अंग्रेजों को भारत छोड़ना पड़ा और देश आजाद हो गया। हमें इसी तरह से संकल्प लेकर समाज की बुराइयों से लड़ना होगा। राज्यमंत्री श्रीमती ललिता यादव ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गंदगी से छुटकारा दिलाने के लिए स्वच्छ भारत अभियान चलाकर स्वच्छता की ओर ध्यान दिया है। उन्होंने बताया कि अभियान के तहत सरकार के प्रयासों से गांव-गांव में शौचालय बन रहे हैं, फिर भी लोग बाहर जाते हैं।

सरकार तो संकल्पित है लेकिन हमें भी गंदगी से छुटकारा पाने का संकल्प लेना पड़ेगा। उन्होंने गरीबी से लड़ने का संकल्प दिलाते हुए कहा कि इसके लिए प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री द्वारा विभिन्न योजनाएं चलाई जा रही हैं। हम जागरुक होकर इन योजनाओं का लाभ लें तभी गरीबी दूर होगी। प्रधानमंत्री ने गरीबों के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत उन्हें अपना मकान देने की योजना चलाई है। इससे भी ग्रामीणों को रोजगार मिल रहा है। जब ग्रामीणों को रोजगार मिलेगा, मजदूरी मिलेगी तो निश्चित रूप से गरीबी भी दूर होगी। भ्रष्टाचार को जड़ से मिटाने का संकल्प दिलाते हुए उन्होंने कहा कि अक्सर भ्रष्टाचार के लिए सरकारी अमले के साथ हम लोग खुद जिम्मेदार होते हैं। हमें किसी भी काम में जब तक कुछ लेन-देन न कर लें काम पूरा होने की तसल्ली नहीं रहती। इससे ही भ्रष्टाचार को बढ़ावा मिलता है। उन्होंने कहा कि जब शासकीय अधिकारी, कर्मचारी और जनप्रतिनिधि 24 घंटे सेवा में हैं तो फिर हम क्यों गलत तरीके से काम कराएं।

राज्यमंत्री श्रीमती ललिता यादव ने जातिवाद को समाज के विकास में बाधक बताते हुए उससे दूर रहने तथा आतंकवाद से लड़ने पर जोर देते हुए संकल्प लेने को कहा कि हम जातिवाद और आतंकवाद को कतई बढ़ावा नहीं देंगे। प्रारंभ में कलेक्टर रमेश भण्डारी ने संकल्प से सिद्धि अभियान का विषय प्रवर्तन करते हुए कार्यक्रम की रूपरेखा से अवगत कराते हुए कहा कि शासन की योजनाओं से आम जनता को लाभ पहुंचाने का संकल्प लें। हम यह भी संकल्प लें कि हमें जो लक्ष्य मिला है उसे हम समय-सीमा में प्राप्त करें।

स्वतंत्रता सेनानी सम्मानित समारोह में स्वतंत्रता संग्राम सेनानी रामकृपाल चौरसिया, धन्यकुमार जैन तथा स्वतंत्रता संग्राम सेनानी के उत्तराधिकारी कमल अग्रवाल को सम्मानित किया गया। समाजसेवियों का सम्मान समारोह में जिला अस्पताल में कार्यरत समर्पण क्लब द्वारा मरीजों को 5 रुपए में भोजन उपलब्ध कराने का उल्लेखनीय कार्य करने पर समर्पण क्लब के सुभाष अग्रवाल को सम्मानित किया गया। इस अवसर पर रक्त हर वक्त ग्रुप के अंकित अग्रवाल को रक्तदान के क्षेत्र में सराहनीय योगदान देने पर सम्मानित किया गया। इस मौके पर हरिओम गौसेवा केन्द्र के पारस दुबे, प्रताप नव युवक संघ के प्रदीप सेन, समाजसेवी राजेश अग्रवाल, आनंद विभाग के लखनलाल असाटी, सिद्धेश्वर गौसेवा केन्द्र के रामजी गुप्ता भी सम्मानित किए गए।

बिजावर के मेंटर्स राहुल दुबे, कपिल खरे तथा राजनगर के मेंटर्स श्यामबाबू त्रिवेदी, बड़ामलहरा के अशोक सेन, ईशानगर के मूरत सिंह यादव, लवकुशनगर के रामरूप द्विवेदी, गौरिहार के जीतेन्द्र शुक्ला, नौगांव के कृष्णप्रताप सिंह तथा सीएमसीएलडीपी के छात्र बिजावर के गजेन्द्र सिंह, शीतल साहू, नौगांव के भगत सिंह चौहान, दिलीप सिंह सेंगर, राजनगर के घनश्याम पाल, उर्मिला साहू, नीरजा चतुर्वेदी, बड़ामलहरा के भारत भूषण तिवारी, ईशानगर के कोमल सैनी, लवकुशनगर के आत्माराम शुक्ला, गौरिहार के उपेन्द्र सिंह सेंगर तथा ग्राम विकास प्रस्फुटन समिति ओंटा पुरवा के सियाराम पटेल व गठेवरा समिति के ताज मुहम्मद को भी सम्मानित किया गया। कार्यक्रम के नोडल अधिकारी लखनलाल असाटी ने संचालन किया। जन अभियान परिषद के जिला समन्वयक आशीष ताम्रकार ने आभार जताया।



चर्चित खबरें