< छात्राओं को जागरूक व सशक्त बनायेगी संगिनी Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News

छात्राओं को जागरूक व सशक्त बनायेगी संगिनी

शहर के प्रतिष्ठित विद्यालय ‘विद्यावती निगम मेमोरियल पब्लिक स्कूल’ में आज महिला सशक्तिकरण अभियान के तहत ‘संगिनी’ कार्यक्रम के माध्यम से छात्राओं को जागरूक करने व उन्हें सशक्त बनाने के उद्देश्य तथा स्वहित-अनहित को पहचानने हेतु एक गोष्ठी का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का प्रारम्भ छात्राओं को सत्यमेव जयते व रिलायंस फाउंडेशन के संयुक्त प्रयास से बनी लघु फिल्म ‘कोमल’ दिखाकर कम उम्र की छात्राओं को अच्छे व बुरे स्पर्श के प्रति मानसिक ज्ञान प्रदान कर अपना हित और अहित को समझने के लिए जागरूक किया गया।

साथ ही विपरीत परिस्थिति में महिलाओं के लिए सरकार द्वारा संचालित हेल्प नम्बर 1098 व 1090 का प्रयोग आपात स्थित में कैसे करें, इस पर विस्तृत जानकारी दी गई। जिससे छात्राओं का किसी भी प्रकार का शोषण ना किया जा सके।

वर्तमान समय में जिस प्रकार से बाल यौन अपराध के सनसनीखेज मामले प्रकाश में आए हैं। उन्हें देखते हुए केसीएनआईटी ग्रुप द्वारा संचालित ‘संगिनी’ के माध्यम से इस कुरीति से बचाने और अभिभावाकों तक यह संदेश देने के उद्देश्य से यह सामाजिक पहल की गई, ताकि विशेष परिस्थिति में छात्राएँ अपने आप को कैसे सुरक्षित रख सकें।

इस दौरान संगिनी की शैक्षिक इकाई 2017-18 सत्र का गठन किया गया। यह गठन विद्यालय के प्राचार्य डाॅ. एसी जैन व स्टूडेंट वेलफेयर आफिसर श्याम जी निगम के नेतृत्व में हुआ। संगिनी इकाई की प्रमुख मीरा भदौरिया ने बताया कि इसका उद्देश्य छात्राओं को सशक्त एवं जागरूक बनाना है। संगिनी इकाई के गठन में अनुपमा सिंह गौतम, सुनीता गुप्ता, खुश्बू यादव व मीना कश्यप को को-आॅडिनेटर के रूप मे नियुक्त किया गया।

About the Reporter

अन्य खबर

चर्चित खबरें