राधाकृष्ण बुन्देली मेमोरियल फाउंडेशन की ओर से बुन्द"/>

राधाकृष्ण बुन्देली की स्मृति मे हुआ बुन्देलखण्ड विमर्श

राधाकृष्ण बुन्देली मेमोरियल फाउंडेशन की ओर से बुन्देलखण्ड के शैलचित्र विषय पर सेमिनार का आयोजन हुआ। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि अपर पुलिस महानिदेशक विजय कुमार रहे।

दीप प्रज्ज्वलन के बाद मां सरस्वती के चित्र पर पुष्प अर्पित किए गए। वहीं इतिहासकार राधाकृष्ण बुन्देली के चित्र पर माल्यार्पण भी किया। मुख्य अतिथि विजय कुमार ने कहा कि प्रदर्शनी के दौरान उन्होंने जो शैल चित्र देखे हैं वह न सिर्फ विचित्र हैं बल्कि मानव जीवन की सभ्यता को प्रदर्शित करते हैं। पिछले 30 हजार वर्षों से यहां की धरती में विद्यमान शैल चित्र विश्व के प्रागैतिहासिक इतिहास की अनमोल धरोहर हैं।

भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण लखनऊ के वरिष्ठ अधिकारी एस.के. तिवारी ने कहा कि प्राचीन सांस्कृतिक धरोहरों को हमारे आगे आने वाली पीढ़ी के लिए सहेज कर रखना हमारा दायित्व है। विधायक प्रकाश द्विवेदी ने कहा कि प्राचीन इतिहास और उनके शैलचित्र हमारी संस्कृति है। सरकार भी इस संस्कृति को संवारने को लेकर गंभीर है। जिलाधिकारी महेंद्र बहादुर सिंह ने कहा कि बुन्देलखण्ड की विरासत दुनिया में प्रसिद्ध है, जरूरत है कि हम इनकी रक्षा करें। इस शैली को दूर दूर तक प्रसारित करें, ताकि विश्व में कोने-कोने से लोग इस शैली को देखने के लिए आएं और यहां के पर्यटन को बढ़ावा मिले।

बुन्देलखण्ड विमर्श पुस्तक का विमोचन
राधाकृष्ण बुन्देली विशेषांक पर बुन्देलखण्ड विमर्श पुस्तक का विमोचन हुआ। अपर पुलिस महानिदेशक विजय कुमार, विधायक प्रकाश द्विवेदी, अशोक त्रिपाठी जीतू, सत्यभामा बुन्देली, कैप्टन सूर्य प्रकाश मिश्रा आदि ने इस पुस्तक का विमोचन किया। इस पुस्तक में बुन्देलखण्ड के विभिन्न प्राचीन इमारतों के इतिहास और उनकी विशेषताओं का उल्लेख किया गया है।

रमेश पाल के दीवारी नृत्य ने मन मोहा
प्रसिद्ध दीवारी कलाकार रमेश पाल के नेतृत्व में बड़ोखर खुर्द के कलाकारों की ओर से दीवारी नृत्य प्रस्तुत किया गया, जिसको देखकर दर्शक मंत्रमुग्ध हो गए। सभी ने कलाकारों की इस प्रतिभा की जमकर सराहना की। मुख्य अतिथि ने कहा कि इस विरासत को भी हमें संजो कर रखना होगा।

इस मौके पर पूर्व प्राचार्य बाबूलाल गुप्ता, सादी जमां, ओम प्रकाश, जवाहर लाल जलज, के के भारती, उमाशंकर, दीनदयाल सोनी, बी डी गुप्ता, प्रद्युम्न दुबे लालू, निखिल बुन्देली, अरूण निगम, संजय निगम अकेला, रमा गुप्ता, रजत सेठ आदि प्रमुख रूप से मौजूद रहे। कार्यक्रम का संचालन सुनील कुमार सनी व सौम्या श्रीवास्तव ने किया।

शान्ति नीर कार्यालय का उद्घाटन
कार्यक्रम के बाद अपर पुलिस महानिदेशक विजय कुमार ने बन्योटा स्थित शान्ति नीर के आॅफिस का उद्घाटन किया।

 



चर्चित खबरें