आज प्रमुख सचिव, कृषि रजनीश गुप्ता द्वारा कृषि ऋण मोचन"/>

ऋण मोचन योजना का लाभ लेने के लिए कृषक अपने बैंक खातों में आधार कार्ड लिंक करायेः जिलाधिकारी

आज प्रमुख सचिव, कृषि रजनीश गुप्ता द्वारा कृषि ऋण मोचन योजना से सम्बन्धित वीडियों काॅन्फ्रेंस की। वीडियों काॅन्फ्रेंस के माध्यम से सचिव द्वारा समस्त जनपदों में ऋण मोचन योजना की प्रगति कार्य की समीक्षा की। समीक्षा के दौरान उन्होंने सचिव ने सभी जिलों को जल्द से जल्द शत प्रतिशत ऋण मोचन योजना का डाटा सत्यापन कराये जाने के लिए निर्देश दिये। साथ ही उन्होंने कहा कि इस कार्य में सुस्त रवैया बर्दाश्त नहीं किया जायेगा।

साथ ही उन्होंने सचिव रजनीश गुप्ता ने बाँदा जिलाधिकारी के द्वारा कम समय में कृषक डाटा सत्यापन कराये जाने पर उनके काम की सराहना की। कान्फ्रेंक के दौरान प्रमुख सचिव ने कहा कि सभी जनपद राजस्व ग्रामवार सत्यापन कराकर सूची अपलोड करे।

कान्फ्रेंस के बाद जिलाधिकरी महेन्द्र बहादुर सिंह ने कहा कि जिन कृषकों ने अब तक अपने खातों में आधार कार्ड नम्बर फीड नहीं कराया गया है को तत्काल सम्बन्धित शाखा में संर्पक कर आधार नम्बर फीड कराएॅ अन्यथा ऐसे लोग कृषि ऋण मोचन येाजना से वंचित हो सकते हैं। उन्होंने कहा कि जिन लोगो ंका आधार कार्ड नहीं बना है वो नाम, जन्मतिथि व पिनकोड के साथ कलेक्टेªट के जनसुविधा केन्द्र में सम्पर्क कर आधार कार्ड प्राप्त कर सकते है। उन्होंने कहा कि जिन व्यक्तियों का आधार कार्ड नम्बर सम्बन्धित बैंक की शाखा में लिंक है उन्हें येाजना का लाभ प्राथमिकता पर दिया जायेगा।

जिलाधिकारी ने कहा कि प्रथम चरण में पात्र पाये गये लोगों की सूची एन.आई.सी. पर अपलोड है यदि किसी कृषक को आपत्ति है तो वह व्यक्ति मण्डल स्तरीय समिति पर अपना आवेदन कर सकता है।

वीडियों काॅन्फ्रेंस के दौरान मुख्य विकास अधिकारी आर.के.सिंह, अपर जिलाधिकारी गंगाराम गुप्ता, उपनिदेशक कृषि, जिला कृषि अधिकारी बालगोविन्द यादव, जिला सूचना विज्ञान अधिकारी बृजेन्द्र शर्मा, जिला सूचना अधिकारी रुपेश कुमार, प्रभारी जिला उघ्द्यान अधिकारी परवेज खाॅन व बैंकर्स उपस्थित रहे।

About the Reporter

  • अनवर रजा रानू

    न्यूज 18, जायजा - उर्दू अख़बार, लाइव इंडिया, साधना न्यूज, के न्यूज, परास्नातक, पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन



चर्चित खबरें