< मिशन अंत्योदय अंतर्गत गरीबी मुक्त की जाने वाली ग्राम पंचायतों की समीक्षा बैठक समय-समय में की जायेगी: कलेक्टर Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News मिशन अंत्योदय अंतर्गत गरीबी मुक्त की जाने वाली ग्रा"/>

मिशन अंत्योदय अंतर्गत गरीबी मुक्त की जाने वाली ग्राम पंचायतों की समीक्षा बैठक समय-समय में की जायेगी: कलेक्टर

मिशन अंत्योदय अंतर्गत गरीबी मुक्त की जाने वाली ग्राम पंचायतों में शासन के विभिन्न विभागों द्वारा समय-सीमा में कार्यवाही किये जाने कलेक्टर डॉ. श्रीनिवासशर्मा ने निर्देश विभाग प्रमुखों को दिये हैं।

उन्होने बताया इस संबंध में राज्य शासन द्वारा निर्देश जारी किये गये है कि म.प्र. राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन अंतर्गत सभी जिला परियोजना प्रबंधकों कोनिर्धारित समय सीमा में गरीबी मुक्त की जाने वाली ग्राम पंचायतों का चिन्हांकन करने, बेसलाईन सर्वे एवं समग्र विकास की योजना का निर्माण तथा ग्राम उदय से भारतउदय अभियान अंतर्गत आयोजित ग्राम सभाओं में चयनित ग्राम पंचायतों को गरीबी मुक्त बनाने संबंधी संकल्प पारित करने की कार्रवाई हेतु निर्देश जारी किये गये है।

उन्होंने कहा है ग्रामीण विकास मंत्रालय भारत सरकार एवं राज्य शासन के मिशन अंत्योदय अंतर्गत जिले की 175 ग्राम पंचायतों को शासन के विभिन्न विभागों केवर्तमान में प्रचलित कार्यक्रमों, योजनाओं के अभिसरण से 2 अक्टूबर 2019 के पूर्व गरीबी मुक्त किये जाने का निर्णय लिया गया है। जिले की इन ग्राम पंचायतों के सर्वांगीणविकास की कार्य योजना बनाकर सुनियोजित रणनीति के तहत समय-सीमा में ग्रामीण परिवारों के आर्थिक, सामाजिक एवं राजनैतिक रूप से सशक्त बनाने का कार्य करनाहोगा साथ ही इन ग्राम पंचायतों में सभी प्रकारी की अधोसंरचनाओं का भी विकास करना होगा। उन्होंने कहा मिशन अंत्योदय अंतर्गत गरीबी मुक्त की जाने वाली ग्रामपंचायतों की समीक्षा प्रत्येक समय-सीमा बैठक में की जायेगी।

कलेक्टर डॉ. शर्मा ने समस्त विभाग प्रमुखों को सुनिश्चित करने कहा है कि विभाग द्वारा प्रारंभ किये जाने वाली योजनाओं, कार्यो का विवरण पंचायत एवं ग्रामीणविकास विभाग की बेबसाईट http://mppanchayatdarpan.gov.in पर ऑनलाइन करें एवं एक प्रति एमपीडेएसआरएलएम को उपलब्ध करायें, जिससे चयनितसमस्त ग्राम पंचायतों के समग्र विकास कार्यक्रम को एकजाई कर समय-सीमा में योजना का क्रियान्वयन किया जा सके।

 

About the Reporter

अन्य खबर

चर्चित खबरें