?> जिले में धूम धाम से मनाया गया रक्षाबंधन का त्यौहार बुन्देलखण्ड का No.1 न्यूज़ चैनल । बुन्देलखण्ड न्यूज़ रक्षाबंधन हम "/>

जिले में धूम धाम से मनाया गया रक्षाबंधन का त्यौहार

रक्षाबंधन हम सब भारतवासी प्रतिवर्ष बड़ी ही धूमधाम से मनाते हैं। हर बहन-भाई स्नेह की डोर में सहज ही एक-दूसरे को बांधने और बंधवाने के लिए तैयार हो जाते हैं परन्तु अगर गहराई में जायें तो यह रक्षाबंधन एक विषाल हद्रय व विषुद्ध भावनाओं से जुड़ा त्यौहार है परन्तु मात्र छोटी सी सीमा में बंध कर रह गया है। केवल बहन अपने सगेे भाई और भाई अपनी सगी बहन के लिए सोचता है।

रक्षाबंधन हम सभी सदियों से मनाते आ रहे हैं फिर भी यह रक्षाबंधन सुरक्षा नहीं कर पा रहा है। रक्षाबंधन किसी जाति, धर्म तक सीमित नहीं है अपितु अपनी खुषी परिवार की शांति, समाज की सेवा व देषप्रेम, विष्व कल्याण की भावना एवं विष्व रक्षा का सूत्र बांधना ही सुरक्षा-बंधन व रक्षाबंधन है।

जब विष्व पिता परमात्मा धरा पर आते हैं तब सर्व मानव आत्माओं के कल्याण हेतु हम सभी से प्रतिज्ञा कराते हैं कि विष्व एक परिवार है हम सब एक पिता की संतान आपस में भाई-बहन हैं तथा हम विष्व शांति एवं विष्व एकता का नारा तभी लगा सकेंगे जब सभी में यह भावना अंतःकरण में समाई हो। कि एक-दो नहीं, हम सब भाई-बहन हैं। केवल चार-पांच बहनों का मैं भाई या चार पांच भाईयों की बहन नहीं वरन् विष्व मेरा परिवार है ’’वसुधैव कुटुम्बकम्’’ की भावना जागृत करना ही सही अर्थाें में रक्षाबंधन मनाना है और तभी इस पवित्र बंधन के माध्यम से बहुत बड़ी सुरक्षा हम जीवन में अनुभव करेंगे।

रक्षाबंधन के उपलक्ष्य में प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईष्वरीय विष्व विद्यालय की ओर से कुसम सिंह महदेले, (केबिनेट मंत्री, जेल एवं पी.एच.ई. विभाग) म0प्र0 शासन,  राजेष कोष्ठा, जिला एवं सत्र न्यायाधीष, को परिवार सहित रक्षा सूत्र बांधा, शांति भवन संस्था में राखी बांधी गई, एवं जेल में जेलर सहित कैदी भाईयों को रक्षा-सूत्रद बांधा गया एवं व्यसन एवं बुराईयां छोड़ने की प्रतिज्ञा कराई गई। इसी प्रकार अजयगढ थाना प्रभारी द्वारा रक्षाबंधन का त्यौहार ग्रामीण क्षेत्रो मे पहुचकर गरीबो के बीच मनाया गया तथा गरीब महिलाए एवं बच्चो से पुलिस जवानो ने राखी बंधवाकर उन्हे रक्षा करने का भरोसा दिलाया। थाना प्रभारी गिरीश धुर्वे सहित पुलिस स्टाप शामिल रहा।

उधर बृजपुर थाना तथा पहाडी खेरा पुलिस चौकी प्रभारी सहित पुलिस स्टाप ने ग्रामीण क्षेत्र मंे पहुचकर गरीबो के बीच राखी का त्यौहार मनाया तथा गरीब बच्चो को मिस्ठान आदि वितरित किया। थाना प्रभारी दीपक भदौरिया तथा चौकी प्रभारी बालेश सिंह सहित पुलिस स्टाप शामिल रहा।



चर्चित खबरें