बहन भाई के अटूट पवित्र पे्रम का प्रतीक रक्षा बन्धन पर"/>

बहन भाई के अटूट प्यार का प्रतीक धूमधाम से मना रक्षा बन्धन

बहन भाई के अटूट पवित्र पे्रम का प्रतीक रक्षा बन्धन पर्व जनपद में पूर्ण हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। बहनों ने अपने प्यारे भाईयों के कलाई पर राखी बांध कर भाई के लम्बी उम्र की ईश्वर से प्रार्थना की तो भाईयों ने राखी के बदले बहन की जीवन भर रक्षा का बचन देकर अपना कर्तव्य निभाया। बहन भाई के इस पवित्र प्यार की अनोखी मिशाल पेश करते दुनिया के यह अनूठे पर्व पर हजारों बहनों ने भाई की कलाई पर प्रेम के प्रतीक राखी धागे को बांधकर मनचाहा नेग लेकर भाई पर बहन के हक को जताया।

पूरी दुनियां को बहन और भाई के बीच एक पवित्र बन्धन का अहसास कराकर एक अपने पन के बीच हक के रिस्ते को प्रदर्शित करता यह रक्षा बन्धन त्योवहार जिले में पूरे शान्त पूर्ण ढंग से हर्षाल्लास के साथ मनाया गया। प्रात: काल से ही प्यारे भाईया की कलाई पर राखी बांधकर उसके लम्बी उम्र की कामना करने बहनों के भाई पर उमड़ते प्यार ने माहौल का भावुक भी बनाये रखा। हिन्दू धर्म के सबसे बड़े इस दो अटूट  पवित्र रिस्तो का गवाह रक्षा बन्धन पर्व बड़े बूढ़ो ,नौजवान से लेकर नन्हे मुन्नो तक के लिये विशेष भावनाये समेटे नजर आया। सैकड़ो किलो मीटर दूर से भी अपने  भाई की कलाई पर राखी के रूप में रखा कवच को बांधने आने वाली बहनों की अपने लिये भाई के महत्व को प्रदर्शित करता है। अब्ब्ल तो भाई को राखी बांधने के लिये बहनें ही भाई के पास राखी बांधने आती है।

लेकिन अगर किसी मजबूरीवश अगर बहने भाई के पास नही आ पाती है तो भाई खुद अपनी प्यारी बहिनियां के पास राखी बंधवाने पहुंचकर अपना फर्ज निभाकर बहन को उसकी प्रत्येक सुख दुख में साथ देकर जीवन भर उसकी रक्षा का अटूट वचन देते है। रक्षा बन्धन पर्व पर जनपद के नगर, कस्वे, ग्रामीणांचलों में राखी त्योवहार की मीठी खुशबू ही महकती दिखी। तरह तरह के पकवानों  का आनन्द लेते चहकते बच्चों के चेहरों की खुशी का अन्दाजा लगाना मुश्किल भरा दिखा । बहनों ने अपने लाडले भाई की माथे पर तिलक लगाकर उसकी आरती उतार कलाई पर राखी बांधी और भाई के दीर्घायु की कामना के साथ साथ अपना हक तगड़ा नेग लिया।

साल में एक बार आने बाले त्योवहार का बहन भाई बड़ी बेसब्री से इन्तजार करते है। दुनिया को भारतीय संस्कृति के माध्यम से रिस्तों को मजबूत करती पर्वो की यह परम्पराये ही भारत को विश्व गुरू का दर्जा दिलाता है जिसमे बहन भाई के पवित्र प्यार का प्रतीक राखी पर्व भी शामिल है।



चर्चित खबरें