महिया खास में चौपाल में चौपाल लगा कर डीएम ने सुनी समस्याएं

ग्रामवासी शासन द्वारा संचालित योजनाओं का लाभ पात्रता के आधार पर प्राप्त करें और अपने आर्थिक स्तर को सुदृढ़ करें। उक्त बात जिलाधिकारी नरेन्द्र शंकर पाण्डेय ने आज गोद लिए ग्राम महिया खास के प्राथमिक विद्यालय में ग्रामवासियों से जन चैपाल में कही। उन्होंने कहा कि सरकार की मंशा साफ है कि सरकारी योजनाओं का लाभ हर उस व्यक्ति तक पहुंचाई जाये जो अन्तिम पायदान पर बैठा है।

जिससे उसका भी जीवन स्तर आर्थिक लाभ कमाकर उठ सके और वह भी समाज की मुख्य धारा से जुड़े जाये। कार्यक्रम में सभी जनपद स्तरीय अधिकारियों ने अपने-अपने विभाग की योजनाओं की जानकारी दी। साथ ही नागरिकों से कहा कि वह जागरूक होकर योजनाओं का लाभ उठायें। स्वास्थ्य विभाग द्वारा वीएचएनडी का आयोजन कर बच्चों के स्वास्थ्य परीक्षण का कार्य करते हुए उन्हें दवा दी गई। जिलाधिकारी द्वारा अवलोकन के समय तक 30 बच्चों का परीक्षण किया तथा उन्हें आवश्यकतानुसार दवा वितरित की गई।

आंगनवाड़ी केन्द्र पर बच्चों का वजन लिया गया तथा उनको कुपोषण से दूर करने हेतु पोष्टिक आहार वितरित किया गया। इसके साथ ही शुमी तथा शिवा सहित अन्य बच्चों को अन्न प्रासन कार्यक्रम के अन्तर्गत चावल की खीर खिलाई गई। विद्यालय में प्राथमिक से कक्षा पांच तक के बच्चों की शिक्षा स्तर को परखने हेतु कक्षा पांच के बच्चे विकास खरे से 19 का पहाड़ा सुना जिसको बच्चे ने पूरा सही सुनाया।

इस पर प्रसन्न होकर जिलाधिकारी ने 100 रू0 इनाम प्रोत्साहन बढ़ाने हेतु दिया। साथ ही कार्यरत अध्यापक की प्रशंसा की। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक अमरेन्द्र प्रसाद सिंह, जिला विद्यालय निरीक्षक  भगवत पटेल, डीपीआरओ राजबहादुर अधिकशासी अभियन्ता बेतवा नहर द्वितीय राकेश वर्मा सहित उपजिलाधिकारी तथा तहसीलदार जालौन उपस्थित रहें।