डकोर में किया गया विशाल प्रदर्शन व मेले का आयोजन

पं. दीन दयाल उपाध्याय की जन्म शताब्दी के उपलक्ष्य में डकोर स्थित ब्लॉक कार्यालय में विशाल प्रदर्शनी व मेले का आयोजन किया गया। जिसका शुभारंभ जिलाधिकारी ने फीता काट कर किया। मेले में जनपद के कई विभागों ने अपने स्टॉल लगा कर ग्रामीणों को विभाग से सम्बन्धित योजनाओं की भी जानकारियां दीं।

गुरूवार को डकोर स्थित ब्लॉक कार्यालय में विशाल प्रदर्शनी एवं मेले का आयोजन किया गया। इसका शुभारंभ जिलाधिकारी नरेन्द्र शंकर पाण्डेय ने फीता काट कर किया। इसके बाद डीएम ने प्रदर्शनी में लगे स्वास्थ्य, शिक्षा, वन, पशुपालन विभाग समेत अन्य विभागों द्वारा लगाये स्टॉलों पर पहुंच कर व्यवस्थाओं और ग्रामीणों को जानकारी देने के तरीके के बारे में पूछताछ की। इसके बाद पं. दीन दयाल उपाध्याय के चित्र पर डीएम समेत सभी अधिकारियों ने माल्यार्पण किया। कार्यक्रम में मौजूद आशा, एनएनएम, आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों समेत ग्रामीणों से बातचीत करते हुये सीएमओ डॉ. अल्पना बरतारिया ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा स्वास्थ्य सेवाओं के लिये चलाई जा रहीं योजनाओं का ग्रामीण लाभ लें।

उन्होंने कहा कि अगर कहीं भी स्वास्थ्य सेवाएं बाधित हो रहीं तो उसे बता कर समस्या का निदान करायें, कहा कि सघन दस्त पखबाड़े के तहत 19 वर्ष तक के बच्चों को एलवेण्डाजोल गोली अवश्य खिलायें। बीडीओ  मिथलेश कुमारी सचान ने कहा कि शासन की ओर से संचालित ब्लॉक स्तर की सभी योजनाओं के बारे में ग्रामीणों को जानकारियां दीं जा रहीं,  तथा मनरेगा, अन्त्योदय राशन कार्ड के अलावा ब्लॉक की अन्य योजनाओं के बारे में ग्रामीणों विस्तृत जानकारी दी।

इसके बाद आईएएस/एसडीएम सदर अक्षय कुमार त्रिपाठी ने कहा कि पं. दीन दयाल उपाध्याय की जन्म शताब्दी के अवसर पर प्रदर्शनी एवं मेले के आयोजन के अवसर पर ग्रामीणों को सरकारों की योजनाओं के बारे में जानकारी दी जा रही है। उन्होंने कहा कि विभागों की योजनाओं की जानकारी के बाद जनता इसका लाभ उठा सकती है। कार्यक्रम के अन्त में जिलाधिकारी नरेन्द्र शंकर पाण्डेय ने यहां मौजूद जन समुदाय को सम्बोधित करते हुये कहा कि जन्म शताब्दी के उपलक्ष्य में लगाया गया मेले लोग जानकारियां लें तथा अन्त का उदय करने के लिये प्रदेश सरकार हर वो व्यक्ति जो गरीबी के सबसे निचले पायेदान पर खड़ा है उसका उदय चाहती है।

डीएम ने कहा कि सरकार  की ओर से संचालित योजनाओं की जानकारी न मिलने पर लोग कष्टï में जीवन व्यतीत करते हैं। इसे दूर करने के लिये सरकार की योजनाओं की जानकारियां प्रदर्शनी व मेले के माध्यम से जन-जन तक पहुंचाईं जा रहीं हैं। कार्यक्रम की देखरेख पीएचसी डकोर के एमओआईसी डॉ. इदरीश मुहम्मद ने की। इस मौके पर क्षेत्राधिकारी सदर संतोष कुमार, खण्ड शिक्षा अधिकारी राजेन्द्र कुशवाहा, ममता स्वर्णकार, सूचना अधिकारी तुलसीराम शर्मा, थानध्यक्ष डकोर रामराज शुक्ल, शशि त्रिपाठी, रामऔतार याज्ञिक, डॉ. कमलेश, डॉ. अमित, रविन्द्र वर्मा, इरशाद खांन, जयनरायन सेन, राजेश वाजपेयी, नरेन्द्र, एएनएम पदमिनी, विमला समेत तमाम ग्रामीण मौजूद रहे।  

खुले में शौच से हो सकता स्वास्थ्य खराब : डीएम
पं. दीन दयाल उपाध्याय की जन्म शताब्दी के उपलक्ष्य में डकोर में आयोजित मेले में बोलते हुये जिलाधिकारी नरेन्द्र शंकर पाण्डेय ने यहां मौजूद सैंकड़ों ग्रामीणों से खुले में शौच न जाने की अपील की और इसके दुष्प्रभावों के बारे में यहां मौजूद ग्रामीणों को बताये। डीएम ने कहा कि प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री की ओर संचालित होने वाली योजनाओं के प्रचार-प्रसार के माध्यम से गति दी जा सकती है, जिसके लिये हम सबको अपनी जिम्मेदारी समझनी होगी। इसके अलावा उन्होंने महिलाओं को भी जागरूक करते हुये कहा कि स्वास्थ्य से सम्बन्धित कोई भी बात बताने के लिये महिला अधिकारियों से मिल कर अपनी बात बेजिझक बता देनी चाहिए, उन्होंने कहा कि वर्तमान में सीएमओ व बीडीओ डकोर दो महिला अधिकारी हैं।

जादूगरी के माध्यम से भी दी योजनाओं की जानकारियां
ब्लॉक कार्यालय में आयोजित मेले में जादूगर श्यामकरन ने जादूगरी का खेल दिखाने के साथ-साथ सरकार की संचालित योजनाओं के बारे में भी जानकारियां दीं। एक जादू के खेल में प्रदेश सरकार की महत्वपूर्ण योजना  फसल ऋण मोचन योजना का लाभ सही लोगों तक पहुंचाने के मकसद से प्रदेश सरकार लाभार्थी किसानों के आधार नंबर इस योजना से जोडऩे का भी संदेश दिया।