?> बी.आर.सी मडावरा में आओ अंग्रेजी सीखें विषय एक दिवसीय प्रशिक्षण का आयोजन बुन्देलखण्ड का No.1 न्यूज़ चैनल । बुन्देलखण्ड न्यूज़ ब्लाक संसाधन केन्द्र मडावरा में आओ सीखें अंगे्रजी व"/>

बी.आर.सी मडावरा में आओ अंग्रेजी सीखें विषय एक दिवसीय प्रशिक्षण का आयोजन

ब्लाक संसाधन केन्द्र मडावरा में आओ सीखें अंगे्रजी विषयक आधारित एक दिवसीय प्रशिक्षण  का आयोजन किया गया। प्रशिक्षण की शुरूवात खण्ड शिक्षा अधिकारी मडावरा रामगोपाल वर्मा ने सरस्वती मां के चित्र पर माल्यापर्ण एंव दीप प्रज्जवलन के साथ किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि सभी विद्यालयों में रेडियों की व्यवस्था हर दशा में संबंधित विद्यालयों के शिक्षक कर लें जिससे कि इस कार्यक्रम को व्यवस्थित तरीके से गति दी जा सके। कहा कि भारत सरकार द्वारा द्वारा इस कार्यक्रम को 17 जुलाई से रेडियो पर शुरू किया जा रहा है कक्षा 6 के बच्चों के लिए आओ सीखे अंग्रेजी कार्यक्रम में अब रेडियों पर सुनायी देगा।

प्रशिक्षण देते हुए शिक्षकों को संदर्भदाता स्नेहलता श्रीवास्तव एवं शक्ति सिंह अहिरवार ने बताया कि आआ सीखें कार्यक्रम कक्षा 6 के बच्चों के लिए अब रेडियों पर 17 जुलाई से शुरू हो रहा है। यह कार्यक्रम दस बजकर पैंतालिस मिनट पर शुरू होगा तथा ग्यारह बजे समाप्त हो जायेगा। इसके बाद ग्यारह बजे से शिक्षक यही कार्यक्रम स्वयं बच्चों को बतायेगें। बताया कि यह कार्यक्रम कक्षा सात के बच्चों के लिए यह कार्यक्रम 17 जुलाई 2017 से शुरू होकर 26 फरवरी 2018 मे चलेगा। एक वर्ष तक यह कार्यक्रम रेडियो पर चलेगा तथा जिसमें कुल 251 पाठ हैं। उन्होंने विस्तृत चर्चा करते हुए कहा कि रेडियो पर प्रसारित होने वाले आओ सीखें अंग्रेजी कार्यक्रम में बच्चों को प्रतिदिन प्रयोग की जाने वाली वर्णों की अंग्रेजी बतायी जायेगी। बताया कि कक्षा 7 के बच्चोें के लिए यह कार्यक्रम वर्ष 2019-2020 तथा कक्षा 8 के लिए 2021-2022 में शुरू होगा।

प्रशिक्षण में ए0बी0आर0सी राजीव श्रीवास्तव, एनपीआरसी रमजान खान, खिलावन सिंह, मुजीम खां, कैलाशचंद जोशी, शिक्षक यासीन खां, सुरेश कुमार, अनिल सिंह राठौर, मानसिंह, अमित कुमार सहित शिक्षक-शिक्षिकायें उपस्थित रहे।